पेंशनर्स के पेंशन पर बड़ी अपडेट, जल्द होगा भुगतान, विभाग ने जारी किया आदेश, बैंकों को निर्देश

यह गंभीर चिंता का विषय है कि बैंक शाखाओं और CPPC के आंतरिक समन्वय की कमी के कारण पेंशनभोगी/पारिवारिक पेंशनभोगी पीड़ित हैं।

पेंशन

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। पेंशनर्स (Pensioners) के हित में एक बार फिर से केंद्रीय पेंशन लेखा कार्यालय (Central Pension Accounting Office) ने नवीन आदेश जारी किया। दरअसल कई पेंशनर से के मार्च महीने के पेंशन (pension) को रोक लिया गया है। पेंशन की राशि के भुगतान नहीं करने की वजह उनके लाइफ सर्टिफिकेट Life certificate) को बताया गया है। जिसके बाद अब इस मामले में पेंशनर लेखा विभाग ने नवीन आदेश जारी कर दिए हैं। जिसका लाभ लाखों पेंशनर्स को होगा।

नवीन आदेश में कहा गया है कि पिछले कुछ दिनों में यह देखा गया है कि पेंशनभोगियों/पारिवारिक पेंशनभोगियों से लगातार संदर्भ प्राप्त हो रहे हैं कि उन्हें जीवन प्रमाण पत्र प्रस्तुत न करने के कारण मार्च, 2022 माह के लिए पेंशन का भुगतान प्राप्त नहीं हुआ है।

हालांकि, पेंशनभोगियों/पारिवारिक पेंशनभोगियों ने सूचित किया कि उन्होंने अपने संबंधित बैंक शाखाओं में अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा कर दिया है। यह देखा गया है कि बैंक शाखाएं जीवन प्रमाणपत्रों की स्थिति के संबंध में अपने संबंधित सीपीपीसी को अपडेट नहीं कर रही हैं। यह विशुद्ध रूप से बैंक का आंतरिक मामला है। यह गंभीर चिंता का विषय है कि बैंक शाखाओं और CPPC के आंतरिक समन्वय की कमी के कारण पेंशनभोगी/पारिवारिक पेंशनभोगी पीड़ित हैं।

Read More :सरेआम दीवार पर बाथरूम करना युवक को पड़ा भारी, अपर आयुक्त ने लगवाई उठक-बैठक, वीडियो वायरल 

वहीँ विबाहग ने इस मामले को देखने और जानकारी प्रदान करने की अपील की है। दरअसल जिन जानकारी की मांग की गई है उसमें :-

  • पेंशनभोगियों की संख्या और नाम जिनकी मार्च, 2022 की पेंशन बैंक द्वारा जमा नहीं की गई थी।
  • मार्च, 2022 माह के लिए पेंशन का संवितरण न करने का कारण।
  • ऐसे मामलों की संख्या जहां पारिवारिक पेंशनभोगी ने बैंक शाखा को जीवन प्रमाण पत्र प्रस्तुत किया है लेकिन पेंशन जमा नहीं हुई है।
  • जीवन प्रमाण पत्र जमा करने वाले पेंशनभोगियों/पारिवारिक पेंशनभोगियों की संख्या और जीवन प्रमाण पत्र जमा नहीं करने वाले पेंशनभोगियों/पारिवारिक पेंशनभोगियों की संख्या।

वही विभाग ने इससे पहले के जारी आदेश में स्पष्ट किया था कि जीवन प्रमाण पत्र उपस्थित ना करने वाले पेंशनर्स के भी पेंशन राशि को रोका ना जाए और उनका भुगतान समय पर किया जाए। जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की अवधि को बढ़ा दिया था। पेंशनर्स 1 साल में किसी भी समय जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं।

साथ ही विभाग ने बकाए पेंशनर्स के पेंशन के खाते में जल्द से जल्द भुगतान करने के निर्देश दिए हैं। विभाग ने स्पष्ट किया है कि जीवन प्रमाण पत्र की वजह से पेंशनर्स के पेंशन का भुगतान न रोका जाए और बैंक इस मामले में तीव्रता दिखाते हुए पेंशनर्स के पेंशन का भुगतान उनके खाते में समय के अंदर कर दिया करें।