MP Teacher : शिक्षक नियुक्ति को लेकर आई बड़ी अपडेट, रोके जाएंगे ऐसे शिक्षकों के वेतन

Teacher Recruitment 2021: जिसके बाद एक बार फिर से नव नियुक्त हुए शिक्षकों के दस्तावेज सत्यापन की बात सामने आई है।

MP School Teacher

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश शिक्षक नियुक्ति (MP Teacher Appointment)  को लेकर एक बड़ी अपडेट सामने आई है। दरअसल स्कूल शिक्षा विभाग (school education department) द्वारा माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया अब भी जारी है। इस मामले में अब फिर से शिक्षकों के दस्तावेज (document) के सत्यापन (verification) के आदेश जारी किए गए हैं।बता दे कि लोक शिक्षण संचालनालय (Directorate of Public Instruction) के आयुक्त ने नव नियुक्त हुए शिक्षकों के डॉक्यूमेंट को दोबारा से वेरीफाई करने के आदेश जारी किए हैं।

वहीं कई शिक्षकों द्वारा जॉइनिंग के तुरंत बाद इस्तीफा (Reign) दे दिया गया है। लोक शिक्षण संचालनालय ने नव नियुक्त हुए शिक्षकों के मूल दस्तावेज के सत्यापन के लिए जिला शिक्षा अधिकारियों को आदेश दिए हैं। जिसके बाद सभी शिक्षकों को जिला शिक्षा पदाधिकारी के कार्यालय में बुलाया गया है। बताया जा रहा है कि लोक शिक्षण आयुक्त द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान इस तरह के आदेश दिए गए हैं।

Read More: 25 करोड़ से अधिक खाताधारकों को होगा फायदा, खाते में जल्द आएगी ब्याज की राशि

इसके अलावा नियुक्ति मिलने के बाद भी कई शिक्षकों ने अपना इस्तीफा सौंप दिया है। इसके पीछे कई कारण बताए जा रहे हैं। दरअसल नवनियुक्त हुए शिक्षक स्कूल शिक्षा विभाग छोड़कर आदिम जाति कल्याण विभाग में पदस्थ होना चाहते हैं जबकि कुछ शिक्षकों को सर्विस पॉलिसी को लेकर कई तरह के सवाल है। ऐसे में लोक शिक्षण संचालनालय ने आदेश जारी कर ऐसे शिक्षकों के वेतन रोकने की बात कही है।

बता दें कि मध्य प्रदेश में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया लंबे समय से चल रही है। इसी बीच दस्तावेज सत्यापन के बाद लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा कई शिक्षकों के भर्ती आदेश जारी किए गए थे। वही दस्तावेज सत्यापन के साथ ही शिक्षकों को नियुक्ति दी गई थी। जिसके बाद एक बार फिर से नव नियुक्त हुए शिक्षकों के दस्तावेज सत्यापन की बात सामने आई है।