Board Result 2022 : इस दिन जारी होंगे TN SSLC, Assam-JAC 10वीं-12वीं के परिणाम, जाने अपडेट

वहीं कुछ राज्यों में जल्दी 10वीं और 12वीं (10th-12th) के परीक्षा परिणाम घोषित होंगे।

mp-board-result-date--10th-and-12-board-result-on-15th-may-

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। कई राज्यों (states) के बोर्ड परीक्षा के परिणाम (board result 2022) की घोषणा की जा चुकी है। वहीं कुछ राज्यों में जल्दी 10वीं और 12वीं (10th-12th) के परीक्षा परिणाम घोषित होंगे। इसके लिए आधिकारिक घोषणा जल्द की जा सकती है। बता दे कि असम हायर सेकेंडरी एजुकेशन (Assam HSLC) के अलावा तमिलनाडु (TN SSLC) और झारखंड बोर्ड (JAC Board) के परीक्षा परिणाम जल्द ही छात्रों के बीच होंगे। यहां जाने बड़ी अपडेट

असम हायर सेकेंडरी एजुकेशन काउंसिल (AHSEC) द्वारा जल्द ही कक्षा 12वीं का रिजल्ट 2022 जारी किया जाएगा। नवीनतम रिपोर्टों के अनुसार, परिणामों की तारीख, समय और आधिकारिक घोषणा अब किसी भी दिन की जाएगी। परिणाम घोषित होने के बाद, उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइटों पर अपने असम 12वीं के परिणाम 2022 की जांच कर सकेंगे।

जिन छात्रों ने असम हाई स्कूल परीक्षा 2022 दी थी, उन्हें अपडेट के लिए AHSEC की आधिकारिक वेबसाइट ahsec.nic.in और परिणाम Assam.nic.in पर जाना चाहिए। हालांकि, छात्रों को पता होना चाहिए कि असम एचएस परिणाम 2022 की तारीख और समय की पुष्टि होना बाकी है।

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा शर्मा के जल्द ही परिणाम की तारीखों के बारे में आधिकारिक घोषणा करने की उम्मीद है। इस साल, लगभग 2.5 लाख छात्रों ने हायर सेकेंडरी परीक्षा दी और परिणाम का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। असम बोर्ड की बैठक 15 मार्च को हुई और 12 अप्रैल, 2022 को फिर से बैठक होगी।

असम HS परिणाम 2022: आधिकारिक तिथि घोषणा

परिणाम की घोषणा की औपचारिक तिथि परिणाम घोषित होने से एक दिन पहले होने की उम्मीद है। परिणाम की तारीख आमतौर पर असम के मुख्यमंत्री के ट्विटर अकाउंट पर घोषित की जाती है, और बाद में, नोटिस ऑनलाइन प्रकाशित किया जाता है।

Read More : शासकीय कर्मचारियों के लिए वित्त मंत्रालय ने जारी किए नवीन दिशा-निर्देश, पालन करना होगा अनिवार्य

TN SSLC

20 जून, 2022 को तमिलनाडु सीनियर स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट, TN SSLC, और प्लस 2 के परिणाम जारी किए जाएंगे। नवीनतम घटनाक्रम के अनुसार, TN SSLC, Plus 2 परिणाम 2022 tnresults.nic.in और अन्य वेबसाइटों पर घोषित किए जाएंगे।

तमिलनाडु के शिक्षा मंत्री कल अन्ना शताब्दी पुस्तकालय में एक संवाददाता सम्मेलन में TN SSLC-Plus 2 परिणाम 2022 घोषित करेंगे। क्रमशः सुबह 9.30 बजे और दोपहर 12 बजे, TN SSLC और प्लस 2 परिणाम 2022 की घोषणा की जाएगी। TN SSLC परिणाम मूल रूप से 17 जून, 2022 को जारी किया जाना था। हालांकि इसे 20 जून, 2022 तक के लिए स्थगित कर दिया गया था।

रिपोर्टों के अनुसार लगभग 9 लाख छात्रों ने TN SSLC परीक्षा 2022 दी। हर साल 7 लाख से अधिक छात्र TN 12वीं बोर्ड परीक्षा देते हैं। TN SSLC और Plus 2 दोनों के परिणाम एक ही दिन सामने आएंगे, हालांकि अलग-अलग समय पर। परिणाम tnresults.nic.in के साथ-साथ अन्य वेबसाइटों जैसे dge1.tn.nic.in और dge2.tn.nic.in पर प्रकाशित किए जाएंगे। टीएन बोर्ड SSLC और प्लस 2 दोनों परीक्षाओं के परिणाम एसएमएस के माध्यम से विद्यार्थियों को प्रदान करेगा। छात्र अपने संबंधित पंजीकृत स्कूलों से अपनी मार्कशीट प्राप्त करेंगे और उन्हें लेने की आवश्यकता होगी।

JAC Board 

झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) जल्द ही झारखंड परिषद कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम (exam result) घोषित करेगा। हालांकि, बोर्ड की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा (official announcement) नहीं की गई है। वहीँ JAC के वाइस चेयरमैन विनोद सिंह (vinod singh) ने कहा कि जल्द ही तारीख की घोषणा की जाएगी।

एक बार परिणाम घोषित होने के बाद, candidates आधिकारिक वेबसाइट jacresults.com पर अपना परिणाम देख सकते हैं। JAC कक्षा 10 की परीक्षा 24 मार्च से 20 अप्रैल, 2022 के बीच हुई थी और जेएसी कक्षा 12 की परीक्षा 24 मार्च से 25 अप्रैल, 2022 के बीच हुई थी।

2021 में corona की दूसरी लहर के कारण परीक्षा रद्द (exam cancel) कर दी गई और छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन (internal assessment)  के आधार पर पास कर दिया गया। इस बार बोर्ड ने गाइडलाइंस (Guideline) का पालन करते हुए परीक्षा आयोजित की थी। रिपोर्ट्स (Reports) में कहा गया है कि झारखंड बोर्ड (jharKhand Board) इस बार टॉपर्स की लिस्ट (Toppers list) जारी कर सकता है। बोर्ड ने सभी स्कूलों को 10वीं और 12वीं के टॉपर्स की सूची मूल्यांकन प्रक्रिया से पहले जारी करने का निर्देश दिया था.

JAC परिणामों की जांच करने का तरीका यहां दिया गया है:

  • झारखंड बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट jac.jharkhand.gov.in पर जाएं।
  • होमपेज पर, परिणाम लिंक पर क्लिक करें और आवश्यक विवरण भरें।
  • ‘सबमिट’ पर क्लिक करें और आपका परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए परिणामों का प्रिंटआउट लें