कर्मचारियों की सैलरी में फिर होगा बंपर उछाल, बकाए DA एरियर्स पर आई बड़ी अपडेट

7th Pay commission के तहत केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए 31% DA के अलावा कई तरह के लाभ प्रदान किए हैं।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। केंद्र सरकार के 7th pay commission कर्मचारियों (employees) के लिए एक अच्छी खबर है! महंगाई भत्ता (DA) को 1 जुलाई से बढ़ाकर 31 फीसदी करने के बाद अब सरकार अपने कर्मचारियों को 4 महीने का DA देगी। वहीँ 18 महीने से लंबित डीए बकाया (outstanding DA Arrears) जारी करने के निर्णय की घोषणा अभी नहीं की गई है, लेकिन जल्द ही होने की उम्मीद है। उम्मीद की जा रही है कि क्रिसमस और नए साल से पहले दिसंबर में केंद्रीय कर्मचारियों के डीए बकाया पर फैसला हो सकता है।

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी

7वें वेतन आयोग के तहत केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए 31% DA के अलावा कई तरह के लाभ प्रदान किए हैं। नेशनल काउंसिल ऑफ ज्वाइंट कंसल्टेटिव मशीनरी (जेसीएम) के सचिव (स्टाफ साइड) शिव गोपाल मिश्रा ने कहा कि परिषद ने सरकार के सामने मांग की है कि डीए बहाल करते हुए 18 माह से लंबित डीए एरियर का एकमुश्त भुगतान भी किया जाना चाहिए। उम्मीद है कि दिसंबर में डीए बकाया के मामले पर कैबिनेट सचिव से चर्चा हो सकती है।

Read More: MP के इस मंत्री के खिलाफ करणी सेना ने जारी किया विवादास्पद आदेश

DA Arrears का एकमुश्त पूरा भुगतान

गौरतलब है कि वित्त मंत्रालय, कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग और व्यय विभाग के अधिकारियों के साथ संयुक्त सलाहकार तंत्र (जेसीएम) की जल्द ही बैठक होगी। इसमें डीए एरियर के एकमुश्त भुगतान पर चर्चा होने की संभावना है।

केंद्रीय कर्मचारियों को कितना मिलेगा DA Arrears?

नेशनल काउंसिल ऑफ ज्वाइंट कंसल्टेटिव मशीनरी (जेसीएम) के सचिव शिव गोपाल मिश्रा के मुताबिक लेवल-1 के कर्मचारियों का डीए बकाया 11,880 रुपये से 37,000 रुपये के बीच होगा। वहीं, लेवल-13 के कर्मचारियों को 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये डीए एरियर के तौर पर मिलेगा। संसद के मानसून सत्र में केंद्र सरकार ने स्पष्ट किया कि महंगाई भत्ता (डीए) बहाल किया जा रहा है।

सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लिए एक अच्छी घोषणा 

इससे पहले केंद्र सरकार के सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लिए एक अच्छी घोषणा हुई है। दरअसल उन्हें अपनी नवंबर पेंशन में बढ़ी हुई महंगाई राहत का लाभ मिलेगा। साथ ही उन्हें चार माह का बकाया भी मिलेगा। इससे इस महीने उनकी पेंशन बढ़ेगी।

चार माह का बकाया Arrears

पिछले महीने केंद्र सरकार ने सेवानिवृत्त केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए उनके डीआर में 3 प्रतिशत की वृद्धि करके दिवाली उपहार की घोषणा की थी। डीआर में बढ़ोतरी 1 जुलाई 2021 से लागू की गई थी। अब जुलाई, अगस्त, सितंबर और अक्टूबर का बकाया भी नवंबर में सेवानिवृत्त कर्मचारियों की पेंशन में शामिल किया जाएगा।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि महंगाई राहत की गणना एक कर्मचारी के मूल वेतन पर की जाती है। ऐसे में अगर किसी सेवानिवृत्त कर्मचारी की पेंशन 20,000 रुपये है तो उसकी मासिक आय में 600 रुपये की वृद्धि होगी। यह बढ़ोतरी 3 फीसदी के बढ़े हुए डीआर के हिसाब से होगी।