CBSE : 10वीं-12वीं Term 1 परिणाम पर महत्वपूर्ण अपडेट, बोर्ड ने दी यह जानकारी, छात्रों के लिए जानना जरूरी

बोर्ड द्वारा केवल सीबीएसई 10-12वीं टर्म 1 परिणाम गणना के लिए गलत प्रश्नों के अंकों को समायोजित करने की संभावना है।

cbse

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। CBSE 10-12 बोर्ड परीक्षा 2022 टर्म 1 परीक्षा परिणाम (CBSE Term1 result 2021) पर एक महत्वपूर्ण जानकारी दी है। जिसके मुताबिक केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE ) केवल टर्म 2 परीक्षा के बाद अंकों को मॉडरेट करेगा, न कि टर्म 1 के परिणाम के लिए अंकों को मॉडरेट करेगा।

बोर्ड के आधिकारिक संचार के अनुसार CBSE Term 1 के Result को मॉडरेट नहीं किया जाएगा। परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने स्कूलों के साथ आयोजित वेबिनार में सूचित किया था कि अंतिम परिणाम Term 2 परीक्षा के बाद बोर्ड की नीति के अनुसार संचालित किया जाएगा। बोर्ड द्वारा केवल सीबीएसई 10-12वीं टर्म 1 परिणाम गणना के लिए गलत प्रश्नों के अंकों को समायोजित करने की संभावना है।

इस बीच लाखों छात्र सीबीएसई 10-12 बोर्ड परीक्षा 2022 टर्म 1 परीक्षा परिणाम जारी करने के लिए बोर्ड की प्रतीक्षा कर रहे हैं। हालांकि, अधिकारियों ने कहा कि इस समय कोई तारीख तय नहीं की गई थी। एक बार जारी होने के बाद सीबीएसई 10-12 बोर्ड परीक्षा 2022 टर्म 1 का परिणाम आधिकारिक वेबसाइटों- cbse.gov.in, cbseresults.nic.in पर उपलब्ध होगा।

Read More : इतने पदों के लिए आयोजित होगी भर्ती प्रक्रिया, इंटरव्यू के आधार पर होगा सिलेक्शन, 28 जनवरी तक करें आवेदन

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि सीबीएसई ने पहली बार वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्नों के लिए ओएमआर शीट में सीबीएसई कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षा 2022 आयोजित की थी। सभी प्रश्नों के अंक समान थे और परीक्षा कुल 40 अंकों के लिए आयोजित की गई थी।

सीबीएसई कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षा 2022 टर्म 1 प्रश्न पत्रों में MCQ में केस-आधारित एमसीक्यू और दावा-तर्क के प्रकार पर एमसीक्यू शामिल थे। परीक्षा की अवधि 90 मिनट थी और टर्म 1 परीक्षा में तर्कसंगत पाठ्यक्रम का 50 प्रतिशत शामिल किया गया था। इससे पहले सीबीएसई ने घोषणा की थी कि वह टर्म 1 के परिणामों को पास या फेल या जरूरी रिपीट के रूप में घोषित नहीं करेगा। सीबीएसई टर्म 2 परीक्षा के पूरा होने के बाद अंतिम परिणाम प्रकाशित करेगा।