CBSE : 10वीं-12वीं छात्रों के लिए बड़ी खबर, रजिस्ट्रेशन-डेटशीट सहित परीक्षा पैटर्न पर बड़ी अपडेट

बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज के मुताबिक साल 2023 में कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा कोरोना से पहले के पाठ्यक्रम पर आधारित होगी।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। सीबीएसई (CBSE) के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण सूचना सीबीएसई बोर्ड द्वारा बोर्ड परीक्षा 2023 की डेट शीट परभणी अपडेट दी गई है। फिलहाल परीक्षा की डेट की सीट को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज की माने तो इसके लिए डेट शीट दिसंबर में जारी किया जाएगा। छात्र cbse.gov.in एक्सेस कर दिसंबर महीने से बोर्ड परीक्षा के लिए डेट शीट देख सकेंगे। ऐसे पहले 9वीं और 11वीं के छात्रों को बड़ी राहत देते हुए सीबीएसई ने रजिस्ट्रेशन की तिथि को आगे बढ़ा दिया है।

दरअसल सीबीएसई 2023 कक्षा 9वी और 11वी के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया cbse.gov.in पर 15 अक्टूबर तक खुली रहेगी। विलंब शुल्क के साथ 16 से 30 अक्टूबर तक रेशम की प्रक्रिया पूरी होगी। बोर्ड के इस फैसले से छात्र छात्राओं को बड़ी राहत मिली ह, दरअसल ऐसे छात्र जिनसे फॉर्म भरने में कुछ गलतियां हुई है, वह इसे सुधार सकते हैं।

Read More : PM Kisan: 12 करोड़ किसानों के लिए ताजा अपडेट, अब मिलेगी ये खास सुविधा-लाभ, दिवाली से पहले खाते में आएंगे 12वीं किस्त के 2000

बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज के मुताबिक साल 2023 में कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा कोरोना से पहले के पाठ्यक्रम पर आधारित होगी। पाठ्यक्रम में की गई 30% कटौती को वापस ले लिया गया है। वही दोनों परीक्षाएं 15 फरवरी 2023 से आयोजित की जाएगी।

2023 में बोर्ड के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट cbseacademic.nic.in से सैंपल पेपर, प्रश्न पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। छात्रों को परीक्षा पैटर्न, अंकन योजना और परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण विषयों के बारे में भी पता चलेगा। सीबीएसई कक्षा 10 और कक्षा 12 के नमूना प्रश्न पत्रों में गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, संस्कृत, अंग्रेजी, कंप्यूटर अनुप्रयोग और गृह विज्ञान जैसे विभिन्न विषयों पर प्रश्न पत्र होते हैं।