CBSE : 10वीं-12वीं के एडमिट कार्ड पर आई बड़ी अपडेट, परीक्षा को लेकर गाइडलाइन जारी, छात्रों के लिए जानना जरूरी

उम्मीदवारों को बोर्ड द्वारा जारी किए गए एडमिट कार्ड पर दिए गए सभी निर्देशों का पालन करना होगा।

CBSE 10th-12th Term 2 Result 2021

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। सीबीएसई (CBSE) की टर्म 2 की परीक्षा (Term-2 exam) अप्रैल महीने से शुरू होने वाली है। दरअसल इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई है। वहीं जल्द कक्षा 10वीं 12वीं के एडमिट कार्ड (Admit card) जारी किए जाएंगे। हालांकि अभी तक एडमिट कार्ड जारी नहीं किए गए हैं। माना जा रहा है कि 1 सप्ताह के अंदर एडमिट कार्ड जारी होने की उम्मीद है। इससे पहले मार्किंग स्कीम (marking scheme)-सैंपल पेपर (sample paper) को जारी कर दिया गया है। साथ ही छात्रों के लिए परीक्षा से संबंधित नवीन गाइडलाइन (New guideline) जारी की गई है। जो छात्रों के लिए जानना बेहद आवश्यक है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 26 अप्रैल से कक्षा 10वीं की 2वीं की परीक्षा आयोजित करेगा। बोर्ड ने अभी तक कक्षा 10वीं के एडमिट कार्ड जारी नहीं किए हैं। पेपर पैटर्न का अंदाजा लगाने के लिए छात्र बोर्ड की वेबसाइट पर सीबीएसई कक्षा 10 के सैंपल पेपर और मार्किंग स्कीम देख सकते हैं। छात्र सीबीएसई बोर्ड परीक्षा कक्षा 10 के सैंपल पेपर सीबीएसई की वेबसाइट cbseacademic.nic.in से डाउनलोड कर सकते हैं। जारी होने पर एडमिट कार्ड सीबीएसई की वेबसाइट – cbse.gov.in पर अपडेट किए जाएंगे।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 26 अप्रैल, 2022 से सीबीएसई टर्म 2 परीक्षा 2022 शुरू करेगा। कक्षा 10, 12 की परीक्षा 26 अप्रैल से शुरू होगी और कक्षा 10 के लिए 24 मई और कक्षा 12 के लिए 15 जून, 2022 को समाप्त होगी। प्रवेश पत्र जल्द ही जारी किए जाने की संभावना है। परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवार सीबीएसई की आधिकारिक साइट cbse.gov.in के माध्यम से प्रवेश पत्र की जांच और डाउनलोड कर सकते हैं।

Read More : कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, जल्द पूरा करें ये काम, वरना देना पड़ेगा डबल टैक्स!

सीबीएसई टर्म 2 की परीक्षा पहले से निर्धारित कम किए गए पाठ्यक्रम के 50 प्रतिशत पर आयोजित की जाएगी। सीबीएसई टर्म 2 के पेपर में ऑब्जेक्टिव और सब्जेक्टिव दोनों प्रश्न होंगे – केस-आधारित, स्थिति-आधारित, ओपन-एंडेड शॉर्ट आंसर और लॉन्ग आंसर टाइप प्रश्न। टर्म 2 की परीक्षा दो घंटे की अवधि के लिए आयोजित की जाएगी।

परीक्षा केंद्रों में प्रवेश के लिए सीबीएसई हॉल टिकट अनिवार्य हैं। जब बोर्ड टर्म 2 के एडमिट कार्ड जारी करेगा, एडमिट कार्ड तक पहुंचने के लिए छात्रों को अपने यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करना होगा। बोर्ड देश भर के कई परीक्षा केंद्रों पर ऑफ़लाइन केंद्र-आधारित मोड में सीबीएसई टर्म 2 परीक्षा आयोजित करेगा।

सीबीएसई टर्म 2 एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

  • cbse.nic.in या cbse.gov.in पर जाएं
  • कक्षा 10वीं टर्म 2 के एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करें
  • आवश्यक विवरण के साथ लॉगिन करें — यूजर आईडी और पासवर्ड
  • डाउनलोड करें और एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट लें

टर्म-2 के लिए, संबंधित कोरोना स्थिति को देखते हुए, छात्रों को मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना और एडमिट कार्ड पर उल्लिखित अन्य कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना आवश्यक था। सीबीएसई ने छात्रों के लिए कुछ वस्तुओं पर भी प्रतिबंध लगा दिया था। परीक्षा केंद्र में प्रतिबंधित वस्तुओं में मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, हेडफोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट शामिल हैं।

दिशानिर्देश

  • परीक्षा के लिए उपस्थित होने के दौरान उम्मीदवारों को सभी Corona प्रोटोकॉल का पालन करना होगा
  • जिसमें पारदर्शी बोतल में अपना हाथ सेनिटाइज़र ले जाना, अपनी नाक को ढंकना, अधिकांश मास्क से और सामाजिक दूरी के मानदंडों का पालन करना शामिल है।
  • माता-पिता को अपने बच्चों को कोरोना के प्रसार से बचने के लिए बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में मार्गदर्शन करना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि उनका बच्चा बीमार न हो।
  • उम्मीदवारों को बोर्ड द्वारा जारी किए गए एडमिट कार्ड पर दिए गए सभी निर्देशों का पालन करना होगा।
  • छात्रों को निर्धारित समय पर परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा
  • 15 मिनट का समय छात्रों को प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए दिया जाएगा। इस समय का उपयोग केवल प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए किया जाना चाहिए।