CBSE : 10वीं-12वीं परीक्षा पर बड़ी अपडेट, इस दिन जारी होंगे परीक्षा परिणाम, अंक वेटेज सहित कई महत्वपूर्ण अपडेट

दूसरे सत्र की कक्षा 10 की परीक्षा के परिणाम इस महीने के अंत तक जारी होने की उम्मीद है

CBSE Board 10th-12th Term-1 results

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। सीबीएसई (CBSE) के 10वीं और 12वीं छात्रों के लिए बड़े-बड़े सामने आई है। 10वीं 12वीं परीक्षा के परिणाम (Exam Result) जल्द घोषित हो सकते हैं। कई राज्यों में 10वीं-12वीं के परीक्षा परिणाम की घोषणा की जा चुकी है। वहीं अब जुलाई के दूसरे सप्ताह में सीबीएसई 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम की घोषणा की जा सकती है। इससे पहले सीबीएसई द्वारा टर्म 1 और 2 (CBSE Term 1-2) के लिए नई अपडेट सामने आ सकती है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड जल्द ही अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर कक्षा 10 और 12 के परिणामों की घोषणा कर सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मूल्यांकन प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है और बोर्ड जल्द ही परिणाम घोषित कर सकता है।

Read More : मध्यप्रदेश : नगर सरकार में क्रिमिनल की NO-ENTRY, दिग्विजय ने बताया इसे BJP का स्वांग

अभी तक, सीबीएसई ने इस संबंध में कोई अपडेट नहीं दिया है। दूसरे सत्र की कक्षा 10 की परीक्षा के परिणाम इस महीने के अंत तक जारी होने की उम्मीद है, जबकि दूसरी बार कक्षा 12 की परीक्षा के परिणाम जारी होने की उम्मीद है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जुलाई के दूसरे हफ्ते में रिजल्ट की घोषणा हो सकती है।

बोर्ड छात्रों को उस सटीक तारीख के बारे में भी सूचित कर सकता है जिस दिन परिणाम घोषित किया जाएगा। जैसे ही सीबीएसई परिणाम घोषित करता है, छात्र आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.gov.in और www.cbresults.nic.in से अपने स्कोर डाउनलोड कर सकेंगे। परिणाम डिजी लॉकर- www.digilocker.gov.in के माध्यम से भी देखे जा सकते हैं।

अपना स्कोर कैसे जांचें, इस बारे में चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका यहां दी गई है:

  • www.cbse.gov.in या www.cbresults.nic.in पर जाएं।
  • मेनू बार में कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणामों के लिंक पर क्लिक करें।
  • एक पॉप-अप दिखाई देगा; अपना रोल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर भरें
  • एंटर दबाएं, और आपका परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा

इस बीच, बोर्ड स्कूलों को टर्म 1 रिजल्ट शीट भी भेज रहा है।

बोर्ड परीक्षा में 35 लाख छात्र बैठे थे, जिनमें से 21 लाख कक्षा 10 की परीक्षा में शामिल हुए थे। टर्म 2 के लिए परीक्षण 26 अप्रैल से 15 जून के बीच आयोजित किए गए थे।