CBSE : 10वीं-12वीं परिणाम के पुनर्मूल्यांकन पर बड़ी अपडेट, 28 जुलाई तक पूरा करें काम, जानें प्रक्रिया

अब 10वीं और 12वीं के परीक्षा सत्यापन और पुनः मूल्यांकन की प्रक्रिया 26 जुलाई से शुरू हो गई है।

CBSE Board 10th-12th Term-1 results

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। सीबीएसई के छात्रों (CBSE Student) के लिए बड़ी अपडेट है। दरअसल सीबीएसई ने बीते दिनों 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम (CBSE 10th-12th Result) की घोषणा की थी। 90 फीसद से अधिक छात्रों में इस बार 10वीं और 12वीं की परीक्षा में सफलता के परचम लहराए थे। वहीं अब 10वीं और 12वीं के परीक्षा सत्यापन और पुनर्मूल्यांकन (Verification and Re-evaluation) की प्रक्रिया 26 जुलाई से शुरू हो गई है।

सीबीएसई ने जानकारी प्रेषित करते हुए कहा है कि वे सभी छात्र, जो अपने परीक्षा परिणाम से संतुष्ट नहीं है। वह अपनी उत्तर पुस्तिका की रिचेकिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए छात्रों को 28 जुलाई तक आवेदन करना अनिवार्य होगा। 28 जुलाई की रात्रि 12:00 बजे तक की सत्यापन के लिए छात्र आवेदन करने की पात्रता रखेंगे।

Read More : IMD Alert : 16 राज्यों में 30 जुलाई तक दिखेगा मानसून का असर, अलर्ट जारी, इन क्षेत्रों में बढ़ेगा तापमान, जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

वही कॉपी की रिचेकिंग और पुनर्मूल्यांकन के लिए छात्रों को प्रति विषय के सत्यापन के लिए 500 रुपए का भुगतान करना अनिवार्य होगा। बता दे कि सीबीएसई द्वारा इस वर्ष 10वीं 12वीं के परीक्षा परिणाम के लिए टर्म 1 और 2 पर 30:70 का वेटेज रखा गया था।

बता दें कि कोरोना काल को देखते हुए इस वर्ष बोर्ड ने नई विधि से परीक्षा का आयोजन किया था। जिसमें परीक्षा को 2 Term में विभाजित कर दिया गया था। टर्म-1 की परीक्षा के बाद टर्म 2 की परीक्षा का आयोजन किया गया था। इसके लिए वेटेज 30:70 निर्धारित किया गया था । इस वर्ष परीक्षा में 35 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे। जिसके साथ ही सीबीएसई दसवीं के लिए 94.4% वही 12वीं मैं 92.71 प्रतिशत छात्रों ने सफलता दर्ज की थी।

छात्रों को परीक्षा परिणाम के सत्यापन के लिए आवेदन की प्रक्रिया इस तरह है :-

  • सबसे पहले सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं।
  • सीबीएसई परिणाम 2022 पुनर्मूल्यांकन पर क्लिक करें और अंकों के सत्यापन के लिए आवेदन का विकल्प चयन करें
  • पूछी गई जानकारी प्रेषित करें और शुल्क का भुगतान करें।
  • इसे सबमिट करते हुए सबमिशन पर क्लिक करें।