CBSE Board Exam 2021-22: परीक्षा रद्द करने की मांग, बोर्ड ने लिया बड़ा फैसला, जाने नई अपडेट

CBSE Board exam: इस बीच, सीबीएसई ने स्पष्ट किया है कि कक्षा 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा 2022 टर्म 1 परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी

cbse

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा (CBSE Board exam) 2022 टर्म 1 परीक्षा के लिए डेटशीट पहले ही जारी कर दी है। CBSE द्वारा जारी डेटशीट के अनुसार, कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा 2022 टर्म 1 परीक्षा 30 नवंबर से शुरू होगी, जबकि कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा 2022 टर्म 1 परीक्षा 1 दिसंबर से शुरू होगी। CBSE ने यह भी घोषणा की है कि सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा 2022 ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि CBSE कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षा 2022 टर्म 1 परीक्षा पेन और पेपर मोड में आयोजित करने का CBSE का निर्णय देश भर के कई छात्रों के साथ अच्छा नहीं रहा है, छात्र सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की मांग कर रहे हैं। परीक्षा 2022 टर्म 1 की परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की जानी चाहिए क्योंकि उन्हें अभी तक वैक्सीन की खुराक नहीं मिली है।

कई छात्रों ने ट्विटर पर CBSE कक्षा 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा 2022 को ऑफलाइन मोड में आयोजित करने के CBSE के फैसले की खुले तौर पर आलोचना की। छात्रों ने मांग की कि CBSE को कोरोना महामारी के कारण कक्षा 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा 2022 टर्म 1 परीक्षा रद्द करनी चाहिए,

वहीँ अन्य छात्रों ने कहा कि सीबीएसई को ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करनी चाहिए। छात्रों ने कहा कि केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को इस मामले को उठाना चाहिए और सीबीएसई को कक्षा 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा 2022 परीक्षा ऑनलाइन आयोजित करने का निर्देश देना चाहिए।

Read More: MP News: 6 पटवारी को बर्खास्तगी के नोटिस, 3 निलंबित, 5 कर्मचारियों पर कार्रवाई

See Syllabus Here

सीबीएसई दसवीं कक्षा की परीक्षाएं टर्म 1 में MCQ प्रारूप में होंगी। ये अनिवार्य परीक्षाएं हैं और सभी छात्रों को बोर्ड रोल नंबर जारी किया जाएगा। अप्रैल-मई में आयोजित होने वाली टर्म 2 परीक्षाओं के लिए समान रोल नंबर का उपयोग किया जाएगा। सभी विषयों के लिए आंतरिक मूल्यांकन या व्यावहारिक परीक्षा आयोजित की जाएगी, और 50 में से कुल अंक टर्म 1 के लिए दिए जाएंगे।

पूर्ण CBSE कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा 2022 Term 1 सिलेबस, विज्ञान, गणित, अंग्रेजी, सामाजिक, आदि के लिए नमूना पत्र, यहां देखें और डाउनलोड करें।

http://cbseacademic.nic.in/SQP_CLASSX_2021-22.html

इस बीच, सीबीएसई ने स्पष्ट किया है कि कक्षा 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा 2022 टर्म 1 परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी और छात्रों के साथ-साथ स्कूलों को परीक्षा के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। CBSE ने भी छात्रों को बड़ी राहत देते हुए नोटिस जारी किया है।

CBSE ने अपने नोटिस में कहा है कि सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा 2022 टर्म 1 परीक्षा में शामिल होने वाले और दूसरे शहर में रहने वाले छात्रों को परीक्षा केंद्रों के लिए शहर बदलने की अनुमति दी जाएगी। कोरोना महामारी के परिणामस्वरूप स्कूल बंद होने के बाद कई छात्र अपने गृह नगर चले गए हैं।

परीक्षा केंद्र बदलने के लिए छात्रों को अपने स्कूलों के माध्यम से आवेदन करना होगा। CBSE ने हालांकि, अधिसूचना में यह उल्लेख नहीं किया कि छात्रों को अपने स्कूलों में केंद्र परिवर्तन के लिए आवेदन करने की अनुमति कब से दी जाएगी। CBSE ने कहा है कि छात्र और स्कूल नियमित रूप से बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in चेक करते रहें। CBSE ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि छात्रों को आवेदन करने के लिए कुछ ही दिन का समय मिलेगा और अंतिम तिथि के बाद कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा