CBSE Board Exam 2023: 10वीं-12वीं छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर, सैंपल पेपर-मार्किंग स्कीम जारी, यहाँ करें डाउनलोड, जानें महत्वपूर्ण बदलाव

cbse board exam 2024

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। सीबीएसई (CBSE) के 10वीं-12वीं छात्रों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं मैट्रिक परीक्षा 2023 (CBSE Board exam 2023)के सैंपल पेपर (sample paper) की घोषणा कर दी है। अगले साल होने वाली परीक्षा में उपस्थित होने वाले छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in से 10वीं 12वीं के सैंपल पेपर डाउनलोड कर सकते हैं। इसके साथ ही अंकन योजना को लेकर भी नवीन दिशा निर्देश जारी किए गए हैं।

फरवरी 2023 में होने वाली सीबीएसई 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए सैंपल पेपर की घोषणा में देरी की गई है। इस को लेकर शिक्षक पहले ही चिंता जता चुके थे। सैंपल पेपर से छात्रों को बोर्ड परीक्षा की तैयारी में मदद मिलती है। एक तरफ जहां उन्हें एग्जाम पैटर्न की होती है। साथ ही क्वेश्चन ऑप्शन और अंकन योजना के साथ छात्र बेहतर प्रैक्टिस कर बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर सकते है। सैंपल पेपर छात्रों को विषय वस्तु में हो रही कमजोरी में मदद करती है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi