CBSE Exam 2021-22: टर्म 1 परीक्षा समाप्त, 10वीं, 12वीं के Result-Term 2 परीक्षा पर बड़ी अपडेट

बोर्ड के अनुसार, टर्म 1 बोर्ड परीक्षा परिणाम में केवल अंक होंगे।

CBSE Board

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के 10वीं और 12वीं के 33 लाख से अधिक छात्रों के लिए एक अच्छी खबर है। जिन्होंने बोर्ड परीक्षा (CBSE Board Exam) दी है। बोर्ड ने अभी तक किसी भी छात्र को फेल नहीं करने का फैसला किया है।

यह निर्णय तब आया है जब कई छात्रों ने चिंता जताई थी कि नए MCQ प्रारूप में CBSE की Term-1 परीक्षा कठिन थी। इसलिए CBSE ने अभी तक किसी भी छात्र को पास या फेल नहीं करने का फैसला किया है। बोर्ड के अनुसार, टर्म 1 बोर्ड परीक्षा परिणाम में केवल अंक होंगे।

CBSE ने Term 1 की परीक्षा तर्कसंगत पाठ्यक्रम के 50 प्रतिशत के आधार पर आयोजित की और सीबीएसई टर्म 2 पाठ्यक्रम शेष 50 प्रतिशत पाठ्यक्रम को कवर करेगा। बोर्ड ने बोर्ड परीक्षा के सिलेबस को आधिकारिक वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर पहले ही साझा कर दिया है।

Read More : इन 3 राशियों के लिए सर्वश्रेष्ठ साबित होगा नया वर्ष 2022, खुलेंगे करियर के द्वार, ऐसा रहेगा प्रेम जीवन

CBSE टर्म 1 परीक्षा और CBSE टर्म 2 परीक्षा के अंकों को जोड़कर कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षा 2022 के परिणामों की गणना करेगा। अंतिम परिणाम बोर्ड परीक्षा परिणाम होगा। हालांकि, यदि पिछले वर्ष की तरह कोरोना स्थितियों के कारण टर्म 2 परीक्षा रद्द कर दी जाती है तो बोर्ड ने टर्म 1 परीक्षा में प्राप्त अंकों को अंतिम मानने के लिए कहा है।

बोर्ड ने पहले कहा था कि छात्रों का मूल्यांकन केवल परीक्षा के लिए किया जाएगा और किसी भी छात्र को पास, फेल, रिपीटर या कंपार्टमेंट ग्रेड प्राप्त नहीं होगा। दूसरे सत्र की परीक्षा के समापन के बाद पास या असफल मेरिट सूची भी प्रदान की जाएगी। टर्म 1, टर्म 2, और आंतरिक मूल्यांकन स्कोर अंतिम परिणाम बनाएंगे।

सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने पहले समाचार एजेंसी को बताया था कि इससे असफलता दर कम होगी, और युवाओं के पास खुद को विकसित करने के अधिक अवसर होंगे। वे अपने स्कूल के काम पर अधिक ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होंगे। सीबीएसई कक्षा 10 और 12वीं कक्षा 1 बोर्ड परीक्षा परिणाम जनवरी में घोषित होने की संभावना है।

CBSE कक्षा 10, कक्षा 12 बोर्ड परिणाम कैसे जांचें

  • CBSE की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in या cbseresults.nic.in पर लॉग ऑन करें
  • होमपेज पर, ‘CBSE 10वीं टर्म 1 बोर्ड रिजल्ट 2022’ या ‘सीबीएसई 12वीं टर्म 1 बोर्ड रिजल्ट 2022’ लिंक पर क्लिक करें।
  • अपना CBSE टर्म 1 रोल नंबर और अन्य विवरण दर्ज करें
  • सबमिट पर क्लिक करें और आपका CBSE Term 1 बोर्ड रिजल्ट 2022 प्रदर्शित होगा
  • इसे डाउनलोड करें और भविष्य में उपयोग के लिए इसका प्रिंट आउट ले लें।