CBSE Exam 2021-22: 10वीं-12वीं परीक्षा पर आई अपडेट, माइनर विषयों के लिए बोर्ड का बड़ा फैसला

CBSE Exam 2021-22 कक्षा 10 के छात्रों के लिए 17 नवंबर और कक्षा 12 के छात्रों के लिए 16 नवंबर से छोटे विषयों के लिए टर्म 1 बोर्ड परीक्षा आयोजित करेगा।

MP Board

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) स्कूलों द्वारा पेश किए जाने वाले छोटे विषयों (Minor Subject) के लिए बोर्ड परीक्षा तिथि पत्र तय करेगा। CBSE Exam 2021-22 ने कम से कम समय में परीक्षा संपन्न कराने के लिए छोटे विषयों की परीक्षा समूहों (groups) में कराने की बात कही है। जिसके लिए डेटशीट (Datesheet) जारी की जाएगी।

CBSE Exam 2021-22 कक्षा 10 के छात्रों के लिए 17 नवंबर और कक्षा 12 के छात्रों के लिए 16 नवंबर से छोटे विषयों के लिए टर्म 1 बोर्ड परीक्षा आयोजित करेगा। बोर्ड कक्षा 12 में 114 विषय शामिल है, जिनमें से 19 विषय प्रमुख विषय हैं और बाकी छोटे विषय हैं। इसी तरह, कक्षा 10 में, सीबीएसई 75 विषय शामिल है, जिनमें से नौ प्रमुख विषय हैं और बाकी छोटे विषय हैं। लघु विषयों में सभी क्षेत्रीय भाषाएं और मास मीडिया, सूचना प्रौद्योगिकी, कृषि, खाद्य उत्पादन, स्वास्थ्य देखभाल, बीमा, कृषि जैसे विषय शामिल हैं। वहीँ ये विषय मूल रूप से हर स्कूल द्वारा पेश नहीं किए जाते हैं।

Read More: T20 World Cup 2021: बाहर हुई भारत की टीम, न्यूजीलैंड ने अफगानिस्तान को 8 विकेट से रौंदा

एक अधिसूचना में, CBSE ने कहा कि 12वीं कक्षा में 114 विषय और 10वीं कक्षा में 75 विषय है। इसका मतलब है कि सीबीएसई को कुल 189 विषयों की परीक्षा आयोजित करनी है। यदि सभी विषयों की परीक्षा आयोजित की जाती है, तो पूरी अवधि परीक्षा लगभग 45-50 दिनों की होगी।इसलिए, छात्रों के सीखने के नुकसान से बचने के लिए, सीबीएसई भारत और विदेशों में सभी संबद्ध स्कूलों में डेट शीट तय करके निम्नलिखित विषयों की परीक्षा आयोजित करेगा।

CBSE Term 1 बोर्ड परीक्षा दिशानिर्देश

  • छात्र सीबीएसई द्वारा उपलब्ध कराई गई ओएमआर शीट के माध्यम से जवाब भरेंगे। मुख्य परीक्षा से पहले, बोर्ड छात्रों को ओएमआर शीट के माध्यम से उत्तर देने में अच्छी तरह से वाकिफ बनाने के लिए स्कूल को एक नमूना प्रदान करेगा।
  • छात्रों को रफ कार्य के लिए उपयोग की जाने वाली एक अलग शीट भी प्रदान की जाएगी।
  • सीबीएसई परीक्षा आयोजित करने की तैयारी के लिए एक वेबिनार और मूल्यांकन के लिए एक वेबिनार भी आयोजित करेगा।
  • सीबीएसई टर्म 1 बोर्ड परीक्षा 90 मिनट की अवधि के भीतर आयोजित की जाएगी और सर्दियों के मौसम को देखते हुए सुबह 11:30 बजे से शुरू होगी।
  • इस साल बोर्ड ने पढ़ने का समय 15 मिनट के बजाय 20 मिनट रखा है।