CBSE Exam 2023 : 10वीं-12वीं छात्रों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट, नियम में बदलाव, छात्रों के लिए जानना आवश्यक, क्वेश्चन बैंक, अंकन योजना पर नवीन जानकारी

बोर्ड द्वारा टर्म वाइज परीक्षा को समाप्त करने का फैसला किया गया है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। सीबीएसई के छात्रों (CBSE Exam 2023) के लिए बड़ी खबर है। दरअसल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (central board of secondary education) द्वारा 15 फरवरी से 2022 के लिए बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इस संबंध में बोर्ड ने नवीन आदेश जारी किए। इसके साथ ही 2023 की होने वाली परीक्षा को लेकर कुछ बड़े बदलाव किए गए हैं, जो छात्रों के लिए जानना बेहद आवश्यक है।

बता दे कि कोरोना काल को देखते हुए वर्ष 2022 में बोर्ड ने 2 टन में परीक्षा का आयोजन किया था। हालांकि वर्ष 2023 में बोर्ड केवल एक परीक्षा का आयोजन करेगा। बोर्ड द्वारा टर्म वाइज परीक्षा को समाप्त करने का फैसला किया गया है। साल 2021 में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के कारण CBSE ने 2 टर्म में परीक्षा का फैसला किया था। जिसमें 30: 70 के वेटेज पर प्रश्न पत्र तैयार किए गए थे। वही पहले चरण में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे गए थे जबकि दूसरे चरण में विश्लेषणात्मक सवाल पूछे गए थे।

Read More : कर्मचारियों-पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर, वित्त विभाग को भेजा प्रस्ताव, 5% डीए वृद्धि का मिलेगा लाभ, खाते में बढ़ेगी राशि

Term-1 परीक्षा नवंबर दिसंबर में आयोजित की गई थी जबकि सेकंड टर्म की परीक्षा अप्रैल मई महीने में आयोजित हुई थी। हालांकि अब सीबीएसई ने एक बार फिर से पुराने पैटर्न में लौटने का फैसला किया है। इसके अलावा 2022 में होने वाली 10वीं 12वीं परीक्षा के सिलेबस में 30 फीसद की कटौती की गई है। दरअसल बोर्ड ने कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के छात्रों के पाठ्यक्रम को लगभग 30% तक कम किया है। अगले साल होने वाली परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम छात्र सीबीएसई के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

वही टर्म वाइज परीक्षा पैटर्न को खत्म करने के निर्णय के साथ ही सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में केवल एक बार परीक्षा का आयोजन करेगा। पूर्व में होने वाली परीक्षा पैटर्न पर ही परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके अलावा अंकन योजना भी उसी के अनुसार तैयार किया जाएगा। इतना ही नहीं वैसे छात्र जो वर्ष 2023 के 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे। उन्हें सैंपल पेपर मार्किंग स्कीम से संबंधित जानकारी भी सीबीएसई की वेबसाइट पर उपलब्ध होगी। इसके लिए सीबीएसई द्वारा अध्ययन सामग्री और नमूना प्रश्न पत्र सहित अंकन योजना प्रश्न बैंक आदि अपलोड कर दिए जाएंगे। छात्र इसे ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।