CBSE Exam 2023 : 9वीं-11वीं छात्रों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट, बढ़ाई गई तारीख, सैंपल पेपर-रजिस्ट्रेशन सहित परीक्षा फॉर्म पर बड़ी जानकारी

फुल टाइम टेबल दिसंबर में जारी किया जा सकता है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। सीबीएसई (CBSE) द्वारा अपने छात्रों के लिए महत्वपूर्ण घोषणा की है। दरअसल 9वी और 11वीं के छात्रों के रजिस्ट्रेशन डेट (CBSE Registration date) के समय सीमा को बढ़ा दिया गया है। बिना लेट फीस के छात्र 9वीं और 11वीं पंजीकरण डाटा बोर्ड की वेबसाइट पर अपने पंजीकरण 15 अक्टूबर तक कर सकेंगे। दरअसल कई स्कूलों ने सीबीएसई को पत्र लिखा था। जिसमें कहा गया था के 9वी और11वीं के रजिस्ट्रेशन में कई छात्र वंचित रह गए हैं। इसलिए समय सीमा को बढ़ाया जाना चाहिए। जिस पर विचार करने के बाद CBSE ने यह निर्णय लिया है।

कक्षा 9वीं के छात्रों को 300 रूपए जबकि विदेशी छात्रों को 500 रूपए भुगतान करने के साथ ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा। वही 11वीं के छात्रों के लिए पंजीयन शुल्क 300 रूपए और विदेशी छात्रों के लिए पंजीयन शुल्क 600 रूपए निर्धारित किए गए हैं। 16 से 30 अक्टूबर के बीच छात्र विलंब शुल्क के साथ पंजीकरण कर सकेंगे।

Read More : 2 अक्टूबर को सीएम शिवराज करेंगे प्रदेशव्यापी नशामुक्ति अभियान का शुभारंभ

विदेशी छात्रों को विलंब शुल्क के रूप में 2500 रूपए से 2600 रूपए फीस जमा करनी होगी जबकि भारतीय छात्रों को विलंब शुल्क के रूप में 2300 रूपए देकर 9वीं और 11वीं में रजिस्ट्रेशन की पात्रता होगी। सीबीएसई पंजीकरण शुल्क के साथ प्रशिक्षण शुल्क और खेल शुल्क भी जमा करना होगा। यह दोनों वर्गों के लिए 10000 रूपए होगा। दृष्टिबाधित छात्रों के लिए सीबीएसई रजिस्ट्रेशन शुल्क के भुगतान में छूट देने का निर्णय भी लिया गया है।

सीबीएसई ने संबंधित स्कूलों को कहा कि 9वी और 11वीं को अपने छात्रों को cbse.nic.in पर रजिस्टर्ड करना आवश्यक होगा। एक बयान जारी करते हुए सीबीएसई ने कहा था कि स्कूलों के छात्रों के नाम, माता पिता के नाम, जन्मतिथि सहित छात्रों द्वारा जमा किए गए डाटा को सावधानीपूर्वक जांच करनी होगी, क्योंकि CBSE रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर डाटा उपलब्ध होने के बाद इसे बदला नहीं जा सकेगा। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा फरवरी के महीने में आयोजित की जाएगी। इसके लिए डेट शीट दिसंबर महीने तक जारी होने की संभावना जताई गई है। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो फुल टाइम टेबल दिसंबर में जारी किया जा सकता है।