CBSE Board Exam: 9वीं-10वीं के छात्रों के लिए CBSE की बड़ी घोषणाएं, 15 दिसंबर से शुरू होगा पंजीकरण

CBSE ने कहा है कि स्कूलों को संबद्धता संख्या का उपयोग User ID के रूप में करना होगा।

cbse

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा मंडल(CBSE) ने छात्रों को बड़ी राहत दी है। दरअसल 9वीं और 10वीं के छात्रों के लिए 2021 में पंजीयन (registraton) की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। छात्र 15 दिसंबर से पंजीयन की प्रक्रिया शुरू कर सकेंगे। सीबीएसई ने बुधवार को इसकी घोषणा की है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (central board of secondary education) ने बुधवार को घोषणा की कि सत्र 2021-22 के लिए 9वीं और 10वीं कक्षा के छात्रों का पंजीकरण 15 दिसंबर से शुरू होगा। नए संबद्ध स्कूलों को Password प्राप्त नहीं होने की स्थिति में स्कूल कोड और पासवर्ड प्राप्त करने के लिए संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय से संपर्क करना आवश्यक है।

Read More : नए साल में कर्मचारियों को मिलेगा तोहफा, वेतन में 8-26 हजार तक की बढ़ोतरी, जाने डिटेल्स

CBSE ने कहा कि संबद्ध स्कूलों को ऑनलाइन जमा करने के लिए आगे बढ़ने से पहले खुद को पंजीकृत करना आवश्यक है। CBSE ने कहा है कि स्कूलों को संबद्धता संख्या का उपयोग User ID के रूप में करना होगा। CBSE ने यह स्पष्ट किया कि केवल उन्हीं छात्रों को 2022-23 में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी, जिनके नाम पंजीकरण की ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से जमा किए गए हैं।