CBSE ने जारी किया 12वीं का परीक्षा परिणाम, इस तरह हुआ मूल्यांकन-वेटेज का निर्धारण, यहां करें डाउनलोड

इस बार फिर से लड़कियों ने बाजी मारी है। वहीँ यूपी के प्रयागराज में सबसे कम पास प्रतिशत 83.71% दर्ज किया गया।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट सीबीएसई (CBSE) ने 12वीं के परीक्षा परिणाम की घोषणा कर दी है। CBSE 12th term-2 Result परीक्षा परिणाम के जारी होने के साथ ही छात्रों ने राहत की सांस ली है। वहीं इस साल छात्रों का पासिंग परसेंटेज (Passing percentage) 92.71% रिकॉर्ड किया गया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शुक्रवार को अपनी आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in और cbseresults.nic.in पर कक्षा 12 के परिणाम घोषित किए हैं।छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं।

2022 में टर्म 1 और टर्म 2 परीक्षाओं के अंकों के वेटेज औसत का उपयोग सीबीएसई की अंतिम मार्कशीट तैयार करने के लिए किया गया है। स्कोरकार्ड में प्रोजेक्ट वर्क, प्रैक्टिकल परीक्षा और प्री-बोर्ड परीक्षा के लिए शैक्षणिक वर्ष में प्राप्त अंकों के बारे में डेटा होता है। जिपर मूल्यांकन किया गया है। दरअसल 33,000 से अधिक छात्रों ने 95% से अधिक, जबकि 1.34 लाख ने 90% से अधिक अंक प्राप्त किए। लड़कियों का उत्तीर्ण प्रतिशत 94.54% है जबकि लड़कों का 91.25% है। लड़कियों ने लड़कों से 3.29% बेहतर प्रदर्शन किया।

Read More : Name Astrology : इस 1 अक्षर के नाम के लोग होते हैं बहुत स्पष्टवादी, 25 साल के बाद ही होती है शादी

बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा प्रैक्टिकल पेपर के लिए दोनों वेटेज को समान महत्व दिया गया है। शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए पहली बार बोर्ड परीक्षा दो Term में आयोजित की गई थी। इस साल 92.71% की तुलना में 2021 में कुल पास प्रतिशत 99.37% था। CBSE की फाइनल मार्कशीट टर्म 1 और 2 दोनों परीक्षाओं 2022 में अंकों के वेटेज के आधार पर तैयार की जाती है।

Score card में शैक्षणिक वर्ष के दौरान आंतरिक मूल्यांकन अंक, परियोजना कार्य, व्यावहारिक परीक्षा और प्री-बोर्ड परीक्षा के रूप में प्राप्त अंकों का विवरण होगा। इस बार फिर से लड़कियों ने बाजी मारी है। वहीँ यूपी के प्रयागराज में सबसे कम पास प्रतिशत 83.71% दर्ज किया गया।

डिजिलॉकर से मार्कशीट कैसे प्राप्त करें:

  • डिजिलॉकर की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं या लॉग इन करने के लिए इसका मोबाइल एप्लिकेशन खोलें।
  • “केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड” चुनें।
  • आगे बढ़ें और सीबीएसई कक्षा 12 परिणाम 2022 के लिंक पर क्लिक करें।
  • लॉग इन के बाद अपना रोल नंबर और स्कूल नंबर जैसे क्रेडेंशियल प्रदान करें।
  • सबमिट करने के बाद आपका रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • भविष्य के संदर्भ में प्रिंटआउट अपने पास रखें।