CBSE Term 2 Result 2022 : छात्रों के लिए बड़ी अपडेट, इस समय जारी होंगे 10वीं-12वीं परीक्षा परिणाम, ऐसे करें चेक

CBSE के एक अधिकारी के अनुसार बोर्ड जून के अंत तक-जुलाई के पहले सप्ताह में टर्म 2 के परिणाम जारी करने की उम्मीद कर रहा है ताकि कक्षा 11 के छात्रों के लिए नया शैक्षणिक सत्र प्रभावित न हो।

CBSE 10th-12th Term 2 Result 2021

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। रिजल्ट (CBSE Term 2 Result 2022) की राह देख रहे सीबीएसई 10वीं 12वीं छात्रों के लिए बड़ी खबर है। एक तरफ जहां 12वीं के छात्रों के टर्म 2 की परीक्षा 15 जून तक आयोजित की जाएगी। वही 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम जुलाई के पहले सप्ताह में जारी किए जा सकते हैं। सीबीएसई बोर्ड 10वीं-12वीं परीक्षा के रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in या cbse.nic.in पर अपलोड किए जाएंगे।

छात्रों को सलाह दी जाती है कि रिजल्ट देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट का ही प्रयोग करें। वहीं छात्र सीबीएसई की परीक्षा परिणाम की जांच एसएमएस, कॉल सहित आईवीआरएस और डीजिलॉकर के माध्यम से भी कर सकते हैं बता दें कि इससे पहले CBSE 10वीं परीक्षा के परिणाम की घोषणा की गई थी। हालांकि सीबीएसई टर्म 1 परीक्षा के परिणाम स्कूलों को भेजे गए थे।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने स्कूलों से CBSE टर्म 2 के परिणाम जल्द से जल्द तैयार करने के लिए मूल्यांकन प्रक्रिया में तेजी लाने को कहा है। परीक्षाएं चल रही होने के बावजूद शिक्षकों ने समय पर मूल्यांकन पूरा करने के लक्ष्य के साथ गति को लगभग दोगुना करने के लिए उत्तर पुस्तिकाओं की जांच शुरू कर दी है।

Read More: UPSC 2022: उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर, इन पदों पर निकली भर्ती, 30 जून तक करें आवेदन, मिलेगा 7th CPCs का लाभ

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक स्कूलों को समय पर रिजल्ट जारी करने के लिए मूल्यांकन में तेजी लाने को कहा गया है।बोर्ड ने शिक्षकों से कई उत्तर पुस्तिकाओं का दोगुना मूल्यांकन करने को कहा है। इससे पहले हर दिन 22 उत्तर पुस्तिकाओं की जाँच को निर्धारित किया गया था। इस वर्ष शिक्षकों को प्रतिदिन 35 उत्तर पुस्तिकाएं पूरी करने का लक्ष्य दिया गया है। CBSE 10वीं और 12वीं टर्म 2 के परीक्षा परिणाम जुलाई 2022 के पहले सप्ताह में जारी किए जा सकते हैं।

CBSE टर्म 2 परिणाम 2022 दिनांक

सीबीएसई ने अभी तक टर्म 2 के परिणाम घोषित करने की आधिकारिक तारीख जारी नहीं की है, हालांकि यह अनुमान है कि परीक्षा के आयोजन से एक महीने के भीतर परिणाम जारी करने का इरादा है। CBSE के एक अधिकारी के अनुसार बोर्ड जून के अंत तक टर्म 2 के परिणाम जारी करने की उम्मीद कर रहा है ताकि कक्षा 11 के छात्रों के लिए नया शैक्षणिक सत्र प्रभावित न हो।

एक बार टर्म 2 के परिणाम निकल जाने के बाद सीबीएसई दोनों शर्तों के अंकों को संकलित करेगा और अंतिम परिणाम जारी करेगा। बोर्ड ने अभी तक यह साझा नहीं किया है कि वह टर्म 1 अंक को कितना भार देगा। अंतिम स्कोर के साथ आने के लिए दोनों टर्न को व्यक्तिगत वेटेज का निर्णय दूसरा कार्यकाल समाप्त होने के बाद लिया जाएगा। CBSE कक्षा 10 टर्म 2 बोर्ड परीक्षा 2022 24 मई, 2022 को समाप्त हो गई है। सभी प्रमुख वैकल्पिक विषय की परीक्षाएं समाप्त हो गई हैं। वहीँ सीबीएसई कक्षा 12 की परीक्षाएं 15 जून, 2022 को समाप्त होने वाली हैं।

वहीं छात्र इन स्टेप के जरिए सीबीएसई टर्म 2 परीक्षा परिणाम की जांच कर सकेंगे।

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in या cbseresults.nic.in पर जाएं।
  • टर्म 2 परिणाम देखने के लिए सीबीएसई 10वीं व 12वीं परीक्षा परिणाम लिंक पर क्लिक करें
  • रिजल्ट विंडो ओपन होगा। जिसमें अपने समस्त जानकारी रोल नंबर स्कूल नंबर प्रवेश आईडी सहित जन्मतिथि प्रविष्ट करें
  • टर्म 2 के रिजल्ट को भविष्य के लिए संजोकर रखें।