केंद्र सरकार ने एक बार फिर कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा, DA में 3 फीसद की वृद्धि, आदेश जारी

डीए वृद्धि एक जनवरी 2022 से लागू होगी। साथ ही कर्मचारियों को एरियर (arrears) का भुगतान किया जाएगा।

employees news

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। केंद्र सरकार (central employees) ने एक बार फिर से कर्मचारियों (Employees) को बड़ी राहत दी है। दरअसल एक बार फिर से केंद्रीय कर्मचारियों के DA में वृद्धि (DA Hike) की घोषणा की गई है। उनके DA को 3 फीसद से बढ़ाया गया है। बता दें कि अधिकारी Rank के नीचे के अधिकारी और कर्मियों की DA वृद्धि पर रक्षा मंत्रालय ने आदेश जारी कर दिए हैं। जिसका फायदा लाखों कर्मचारियों को होगा। वही ये डीए वृद्धि एक जनवरी 2022 से लागू होगी। साथ ही कर्मचारियों को एरियर (arrears) का भुगतान किया जाएगा।

जारी आदेश में कहा गया है कि Armed Forces अधिकारी Rank के नीचे के अधिकारी और कर्मियों की DA वृद्धि पर  मंत्रालय के पत्र संख्या 1(6)/2021-डी(वेतन/सेवाएं) दिनांक 27 अक्टूबर 2021 को देखने के बाद निर्देशित किया गया है कि राष्ट्रपति को यह निर्णय लेने में प्रसन्नता हो रही है कि उन्हें देय महंगाई भत्ता गैर-लड़ाकों (नामांकित) सहित सशस्त्र बलों के अधिकारी और अधिकारी रैंक से नीचे के कार्मिकों को 01.01.2022 से मौजूदा 31% से बढ़ाकर 34% किया जाएगा। .

वहीँ संशोधित वेतन संरचना में ‘मूल वेतन’ शब्द का अर्थ है सरकार द्वारा स्वीकृत 78 सीपीसी सिफारिशों के अनुसार वेतन मैट्रिक्स में निर्धारित स्तर में आहरित वेतन, लेकिन इसमें किसी अन्य प्रकार का वेतन जैसे विशेष वेतन आदि शामिल नहीं है।यानि DA वृद्धि मूल वेतन पर तय होगीहै

Read More : पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने पुलिस कमिश्नर को लिखा पत्र, सीएम शिवराज पर FIR दर्ज करने की मांग

महंगाई भत्ता पारिश्रमिक का एक विशिष्ट तत्व बना रहेगा और इसे रक्षा बल कार्मिकों के वेतन नियमों के दायरे में वेतन के रूप में नहीं माना जाएगा। महंगाई भत्ते के भुगतान में 50 पैसे और उससे अधिक के अंशों को अगले उच्चतर रुपये में पूर्णांकित किया जा सकता है और 50 पैसे से कम के अंशों को अनदेखा किया जा सकता है।

इससे पहले केंद्रीय कर्मचारियों द्वारा शासकीय कर्मचारियों के लिए दिए वृद्धि की घोषणा की गई थी। जहां उनके दिए में 3 फीसद की वृद्धि के साथ DA 31 से बढ़कर 34 फीसद हो गया था। वही अप्रैल महीने से उनके डीए वृद्धि का भुगतान किया जाएगा। जिसके बाद कर्मचारियों के खाते में एकमुश्त राशि बढ़कर आएगी। साथ ही उन्हें 3 महीने के एरियर का भुगतान किया जाएगा। हालांकि इस बार डीए की गणना मूल वेतन पर की जाएगी।

केंद्र सरकार ने एक बार फिर कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा, DA में 3 फीसद की वृद्धि, आदेश जारी केंद्र सरकार ने एक बार फिर कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा, DA में 3 फीसद की वृद्धि, आदेश जारी