CG Weather : फिर बदला मौसम, 18 जिलों में अति भारी बारिश का रेड-ऑरेंज अलर्ट, बिलासपुर दुर्ग संभाग में चेतावनी जारी, मानसून- डिप्रेशन का दिखेगा असर

मौसम विभाग से आज 20 अगस्त से 25 अगस्त तक बिलासपुर समेत छह जिलों में Red और रायपुर समेत 12 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

uP WEATHER

रायपुर, डेस्क रिपोर्ट। छत्तीसगढ़ में एक बार फिर से मौसम (CG Weather Update) बदलने वाला है। मौसम विभाग (Weather department) ने आज शनिवार 20 अगस्त को छत्तीसगढ़ के कई जिलों में बारिश की घोषणा की है। दरअसल मानसून (monsoon) सहित तीन नए सिस्टम एक्टिव हैं। जिसका असर छत्तीसगढ़ के मौसम पर देखने को मिल रहा है। 25 अगस्त के बाद प्रदेश में राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है।

दक्षिण छत्तीसगढ़ से लगे छत्तीसगढ़ में भारी बारिश का ऑरेंज येलो अलर्ट जारी किया गया है। विभाग का कहना है कि बिलासपुर संभाग में आज की बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा रायपुर और दुर्ग संभाग में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। शनिवार सुबह से आसमान में बादल छाए हुए। तापमान में कमी देखी जा रही है। मौसम में अचानक बदलाव होने से रायपुर और उनके आसपास के एरिया में भारी बारिश शुरू हो गई है।

दरअसल बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दाब का असर छत्तीसगढ़ सहित गुजरात और राजस्थान के कई क्षेत्रों में पड़ रहा है। इसके अलावा दक्षिण में स्थित मानसून का असर भी इन राज्य में देखने को मिलेगा। मौसम खुशनुमा बना हुआ है। सर्वाधिक तापमान दुर्ग में 33 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।

Read More : MP : शिवराज सरकार की बड़ी तैयारी, बनाई गई कार्ययोजना, 300 करोड़ के प्रस्ताव को मिली अनुमति, आमजन को मिलेगा लाभ

मौसम विभाग से आज 20 अगस्त से 25 अगस्त तक बिलासपुर समेत छह जिलों में Red और रायपुर समेत 12 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। बिलासपुर में आज अति भारी बारिश की संभावना के साथ ही आकाशीय बिजली गिरने का अलर्ट भी जारी किया गया है। छत्तीसगढ़ मौसम विभाग की माने तो बिलासपुर के अलावा मुंगेरी, महासमुद्र, जांजगीर, रायगढ़ और कोरबा अति भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। लोगों को सचेत रहने की सलाह दी गई है। प्रशासन को मुस्तैद कर दिया गया है। बता दे कि छत्तीसगढ़ में कई नदी नाले उफान पर हैं। जिसको देखते हुए यह चेतावनी जारी की गई है।

इसके अलावा रायगढ़ सहित बलोदा बाजार, गरियाबंद, कबीरधाम, बेमेतरा, बस्तर, कांकेर और कोंडागांव में भी भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है। छत्तीसगढ़ के कोटा, बलोदा बाजार, बिलासपुर सहित राजनदगांव में हल्की से मध्यम वर्षा देखने को मिली है। मौसम विभाग की माने तो मानसून द्रोणिका का प्रभाव गुरुवार तक जगह पर पड़ेगा। जिसके लिए भारी से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

इससे पहले 18 अगस्त को निम्न दाब का एक क्षेत्र प्रदेश भर के विभिन्न बारिश की गतिविधियों में वृद्धि कर चुका है। 19 अगस्त को भारी बारिश की संभावना के बीच से मौसम में बदलाव देखने को मिली। हल्की और मध्यम बारिश से कई स्थान परिवर्तन हुए हैं। वही उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी से लगे दक्षिण पूर्व बांग्लादेश के ऊपर स्थित है। जिसमें 24 घंटे में और प्रबल होने के साथ ही पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, झारखंड सहित छत्तीसगढ़, गुजरात और मध्य भारत में बारिश की आशंका बढ़ गई।