CG Weather : दिवाली पर दिखेगा चक्रवात सीतरंग का असर, कई क्षेत्रों में बारिश का पूर्वानुमान, चलेगी तेज हवाएं, 27 अक्टूबर से गुलाबी ठंड की दस्तक, जानें पूर्वानुमान

24 से 26 अक्टूबर तक छत्तीसगढ़ में न्यूनतम तापमान में वृद्धि होने की प्रबल संभावना जताई गई है। ठंडी हवा में बढ़ रही गतिविधियों के कारण छत्तीसगढ़ में ठंड बढ़ेंगे।

रायपुर, डेस्क रिपोर्ट। राज्य से मानसून (Monsoon 2022) की विदाई हो गई। साथ ही छत्तीसगढ़ मौसम (CG weather) में हल्की ठंड (Pink Cold) की दस्तक में ठंड बढ़ा दी है। 24 अक्टूबर से राज्य के कई क्षेत्रों में मौसम में बदलाव दिख सकता है। दरअसल आज शाम से ही आसमान में काले बादल छाने लगेंगे। IMD अनुमान के मुताबिक एक बार फिर से राज्य में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। उत्तर-पश्चिम इलाके से मानसून की विदाई हो गई है। बावजूद इसके बंगाल की खाड़ी (BoB) में भी नेताओं का असर छत्तीसगढ़ देखने को मिलेगा।

छत्तीसगढ़ मौसम विभाग ने कई क्षेत्रों में अलर्ट जारी कर दिया है। इसके अलावा गरज चमक के साथ तेज हवाएं चलने का भी अलर्ट जारी किया गया है। दुर्ग बिलासपुर और में भारी बारिश का खतरा एक बार फिर से बढ़ता जा रहा है। इसके अलावा गुलाबी ठंड की दस्तक के साथ ही सुबह और शाम के मौसम में ठिठुरन देखने को मिल रही है। रात के तापमान में तेजी से गिरावट जारी है। पर्वतों पर हो रही बर्फबारी का सीधा सीधा असर छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के मौसम पर देखने को मिल रहा है।

पर्वतों पर हो रही बर्फबारी से शीतलहर तेजी से दक्षिण दिशा की तरफ बढ़ रही है। जिसे छत्तीसगढ़ में तापमान में तीन से पांच फीसद की गिरावट रिकॉर्ड की गई है।मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान सीतरंग का असर देखने को मिलेगा। 24 अक्टूबर के रूप में परिवर्तित होने की संभावना जताई गई है।

Read More :दिवाली के त्योहार पर भीड़ को देखते हुए 24 अक्टूबर तक सड़क मार्ग किया गया परिवर्तित, जानें रुट

इसकी वजह से 24 से 26 अक्टूबर तक छत्तीसगढ़ में न्यूनतम तापमान में वृद्धि होने की प्रबल संभावना जताई गई है। ठंडी हवा में बढ़ रही गतिविधियों के कारण छत्तीसगढ़ में ठंड बढ़ेंगे। इसके अलावा आसमान में बादल छाए रहेंगे। एक तरफ मानसून जहां अपने निर्धारित समय से देरी से छत्तीसगढ़ से लौटा है। अब ठंड भी अधिक देखने को मिल सकती है।

सुबह और शाम के तापमान में गिरावट होने के साथ ही कई क्षेत्रों में कोहरे का असर भी दिखने लगा है। आगामी दिनों में होने वाली मध्यम बारिश की वजह से तापमान में और अधिक गिरावट रिकॉर्ड की जाएगी। इसके अलावा बंगाल की खाड़ी से नम हवाएं छत्तीसगढ़ की तरफ बढ़ रही है। जिसके बाद दूसरे 3 दिनों के भीतर कई क्षेत्रों में ठंड के अधिक बढ़ने की संभावना जताई गई है।