CG Weather : 12 जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश का अलर्ट, मानसून सहित एक्टिव सिस्टम का दिखेगा असर, 3 दिन बाद बदलेगा मौसम

मानसून द्रोणिका के पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी से गुजरात और राजस्थान तक फैले होने के कारण मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के आसपास एक सक्रिय चक्रवात घेरा तैयार हुआ है।

रायपुर, डेस्क रिपोर्ट। प्रदेश में 31 जुलाई तक बारिश (Rain) का दौर जारी रहेगा। तीन सिस्टम एक्टिव (System active) होने और द्रोणिका के प्रभाव से आज भारी बारिश की संभावना जताई गई है। दरअसल छत्तीसगढ़ मौसम विभाग (CG Weather) ने आज आठ से 10 जिलों में भारी बारिश से की चेतावनी जारी की है। वहीं अन्य जिलों में बूंदाबांदी और मध्यम बारिश से मौसम सुहावना बना रहेगा। मौसम विभाग (Weather Department) ने कई जिलों में चमक के साथ बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया है वहीं लोगों को सावधानी बरतने की अपील की है।

छत्तीसगढ़ मौसम विभाग (Chhattisgarh Meteorological Department) की माने तो बंगाल की खाड़ी से राजस्थान पर बने ट्रफ का असर दिखेगा। वही द्रोणिका के प्रभाव में बिलासपुर, सरगुजा सहित दुर्ग, सूरजपुर, बलरामपुर आज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं इलाके में पानी भरने के साथ ही प्रशासन अलर्ट मोड पर आ गया है। मौसम विभाग की माने तो मानसून द्रोणिका के पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी से गुजरात और राजस्थान तक फैले होने के कारण मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के आसपास एक सक्रिय चक्रवात घेरा तैयार हुआ है। जिसे कारण प्रदेश के कई हिस्सों में लगातार गोदावरी का दौर जारी है। वहीं कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना भी जारी की गई है।

Read More : MPPSC : उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण सूचना, कई पदों पर निकली भर्ती, ऑनलाइन आवेदन-इंटरव्यू शेड्यूल-पुनरीक्षित सूची सहित जाने अन्य बड़ी अपडेट

हालांकि छत्तीसगढ़ मौसम विभाग की माने 30 जुलाई से मौसम में बदलाव दिखेगा। वही मौसम खुलने लगेगा। गुरुवार को प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा रायपुर, बलौदा बाजार, महासमुंद, धमतरी, बिलासपुर, रायगढ़, कोरबा, दुर्ग, राजनांदगांव, बस्तर, कोंडागांव और दंतेवाड़ा और सुकमा में मध्यम से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

वहीं एक अन्य सिस्टम रायलसीमा से लेकर दक्षिण छत्तीसगढ़ पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर निर्मित है। जिसका प्रभाव प्रदेश में देखने को मिल रहा है। उत्तरी और दक्षिणी छत्तीसगढ़ में आज भी कई स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जताई गई है। बता दें कि छत्तीसगढ़ में 1 जून से लेकर अब तक राज्य में 528.1 मिलीमीटर औसत बारिश रिकॉर्ड की गई है। बीजापुर में सबसे अधिक बारिश देखने को मिली है। वहीं बलरामपुर में सबसे कम 180.9 मिमी बारिश देखने को मिला है।

इन क्षेत्रों में हो सकती है मध्यम से तीव्र बारिश

छत्तीसगढ़ मौसम विभाग की माने तो आज सरगुजा, सूरजपुर के अलावा रायपुर, बलौदा बाजार, कोरिया, धमतरी, बिलासपुर, रायगढ़, कोरबा, कबीरधाम, राजनादगांव, सहित सुकमा और जसपुर में बारिश देखने को मिल सकती है।