बच्चों को लग गई है Online Gaming की आदत तो रखिये ध्यान, सरकार ने जारी की एडवाइजरी

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। कोरोना महामारी में शुरू हुई ऑन लाइन स्टडी की आड़ में बच्चे Online Gaming की तरफ आकर्षित हो गए और धीरे धीरे बहुत से बच्चों में इसकी लत लग गई। ऑनलाइन गेमिंग (Online Gaming) के बुरे प्रभाव की स्टडी के बाद सामने आया कि स्कूली बच्चे गेमिंग डिसऑर्डर (gaming disorder) का शिकार हो रहे हैं इसलिए बच्चों को ऑनलाइन गेमिंग (Online Gaming) की लत से बचाने के लिए शिक्षा मंत्रालय (Ministry of Education) एडवाइजरी (advisory) जारी की है।  

भारत के शिक्षा मंत्रालय ने सुरक्षित ऑनलाइन गेमिंग पर पेरेंट्स और टीचर्स के लिए आज 10 दिसंबर को एक एडवाइजरी जारी की है। इसमें कहा गया है कि कोरोना महामारी के कारण स्कूलों के बंद होने से बच्चों द्वारा मोबाइल और इंटरनेट के उपयोग में वृद्धि हुई है। जिसके चलते बच्चों में ऑनलाइन गेमिंग की लत लग गई है।जिसे गेमिंग डिसऑर्डर माना गया है।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....