MP : सीएम शिवराज के अधिकारियों को बड़े निर्देश, बढ़ाई गई गेहूं खरीदी की तिथि, लाखों किसानों को मिलेगा लाभ

CM Shivraj ने कहा कि गेहूँ खरीदी की तिथि बढ़ाने से किसानों को अपना गेहूँ विक्रय करने का और मौका मिल सकेगा।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश सरकार (MP Government) ने एक बार फिर से किसानों को बड़ी राहत दी है। दरअसल रबी-विपणन वर्ष 2022 के लिए समर्थन मूल्य (MSP) पर गेहूं उपार्जन (Wheat Procurement) के कार्य में निरंतरता जारी रहेगी। दरअसल सीएम शिवराज (cm shivraj) ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि गेहूं खरीदी की तिथि को 31 मई तक बढ़ा दिया जाए।

इससे पहले भोपाल संभाग में अकेले ₹3300 करोड रुपए गेहूं की खरीदी की गई है। इसके लिए 16 मई आखिरी तारीख निर्धारित किया गया था। जिसे अब बढ़ाने के निर्देश सीएम शिवराज ने दिए हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने निर्देश दिए है कि प्रदेश में गेहूँ खरीदी की तिथि 31 मई तक बढ़ा दी जाए। CM Shivraj निवास कार्यालय में गेहूँ उपार्जन की समीक्षा बैठक ले रहे थे। कृषि, सहकारिता, मंडी एवं खाद्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Read More : Wheat Export Ban : केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, गेहूं निर्यात पर तत्काल प्रभाव से लगाई रोक, जाने क्या है प्रमुख वजह

सीएम शिवराज ने कहा कि किसानों को समर्थन मूल्य पर गेहूँ खरीदी में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होने दी जाए। किसानों के गेहूँ का एक-एक दाना समर्थन मूल्य पर खरीदा जाए। CM Shivraj ने कहा कि गेहूँ खरीदी की तिथि बढ़ाने से किसानों को अपना गेहूँ विक्रय करने का और मौका मिल सकेगा। जो किसान गेहूँ विक्रय नहीं कर पाए हैं वे निर्धारित बढ़ी हुई तिथि में गेहूँ विक्रय कर सकते हैं।

सीएम ने कहा कि प्राकृतिक खेती के साथ प्रदेश में सोयाबीन एवं दालों की खेती को और अधिक बढ़ावा दिया जाए। बैठक में जानकारी दी गई कि प्रदेश में अभी तक 41 लाख 57 हजार मीट्रिक टन गेहूँ की खरीदी जा चुकी है। इससे पहले भोपाल संभाग के सभी 5 जिले भोपाल, विदिशा, रायसेन, राजगढ़, सीहोर में अभी तक 755 के उत्पादन केंद्रों में 1 लाख 80 हजार 128 किसानों से 3318 करोड रुपए के 16 लाख 47 हजार 050 मीटर टन गेहूं की खरीदी की जा चुकी है।