सीएम शिवराज की छात्रों-किसानों के लिए की बड़ी घोषणाएं, लाखों को मिलेगा लाभ, इन जिलों को 423 करोड रुपए की सौगात

सीएम ने 423 करोड़ 96 लाख 43 हजार रूपये के विकास एवं निर्माण कार्यों की सौगात दी।

MP Shivraj Government

कटनी, डेस्क रिपोर्ट शिवराज सरकार (Shivraj Government) द्वारा एक तरफ जहां MP के लाखों हितग्राहियों (beneficiaries) को राशन के मुफ्त (Free ration) सुविधाएं दी है। वहीं सितंबर महीने तक उनको मुफ्त खाद्यान्न वितरण कराए जाएंगे। इसके साथ ही सीएम शिवराज ने छात्रों के लिए बड़ी घोषणा की है। दरअसल सीएम शिवराज (CM Shivraj) ने कहा है कि 15 तारीख के बाद हर छात्र को 10 से 15 किलों मूंग उपलब्ध कराई जाएगी। सीएम ने कहा राशन वितरण से कोई गरीब न छूटे। उन्होंने गरीबी रेखा से ऊपर के व्यक्तियों को अपना नाम सूची से हटाते हुए गरीबों को लाभ देने का आह्वान भी किया।

सीएम शिवराज ने कहा कि आगामी 15 तारीख से कक्षा 1 से 5वीं तक के प्रत्येक छात्र को 10 किलो और 6वीं से 8वीं तक के प्रत्येक छात्र को 15 किलोग्राम प्रति छात्र मूंग दाल प्रदान की जाएगी। सीएम शिवराज ने कहा कि राशन वितरण में किसी प्रकार की गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। बड़े निर्देश देते हुए सीएम ने कहा गड़बड़ी करने वालों पर जिला प्रशासन एफआईआर करें, जेल भेजे तथा आवश्यक होने पर उनकी संपत्ति पर बुलडोजर चलाए।

सीएम शिवराज ने कहा कि पीएम मोदी द्वारा सितंबर 2022 तक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में 5 किलो प्रति व्यक्ति प्रतिमाह राशन प्रदान किया जा रहा है। वहीँ राज्य सरकार द्वारा भी 5 किलोग्राम प्रति व्यक्ति मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना में राशन वितरण किया जा रहा है। सीएम शिवराज ने बताया कि प्रतिमाह 7 तारीख को अन्नोत्सव कर पात्र हितग्राहियों को प्रतिमाह राशन वितरण किया जाएगा।

Read More : Government Job 2022 : सिटी यूनियन बैंक में विभिन्न पदों पर निकली भर्ती, लास्ट डेट से पहले करें आवेदन

स्व-सहायता समूह के लिए बड़ी घोषणा

सीएम ने स्व-सहायता समूह के लिए बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि सरकार की प्राथमिकता है कि स्व-सहायता समूह की महिलाओं की मासिक आय कम से कम 10 हज़ार रूपये प्रतिमाह हो। उन्होंने शहरी तथा ग्रामीण पथ विक्रेता योजना, मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना, आयुष्मान योजना तथा प्रतिमाह हो रहे रोजगार दिवस के बारे में जानकारी दी।

सीएम ने 423 करोड़ 96 लाख 43 हजार रूपये के विकास एवं निर्माण कार्यों की सौगात दी। इसमें 357 करोड़ 70 लाख 65 हजार रूपये के विकास कार्यों का लोकार्पण और 66 करोड़ 25 लाख 78 हजार रूपये के कार्यों का भूमि-पूजन किया। सीएम ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा सर्वोपरि है। महिलाओं एवं बेटियों पर बुरी नजर रखने वालों पर सख्त कार्यवाही करें।

सीएम शिवराज ने मुख्यमंत्री भू-अधिकार योजना की जानकारी देते हुए बताया कि आने वाले दिनों में हर परिवार को जमीन का पट्टा देकर जमीन का मालिक बनाया जाएगा और पीएम आवास योजना में मकान भी बनाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए इस वित्तीय वर्ष में 10 हजार करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है। छूटे हुए नाम आवास प्लस योजना में जोड़े जायेंगे।

नाम बदला

सीएम शिवराज ने विधायक प्रणय पांडे की मांग पर बहोरीबंद कालेज का नाम वीरांगना रानी दुर्गावती करने, स्लीमनाबाद कॉलेज का नाम स्वामी विवेकानंद और बहोरीबंद के नवनिर्मित बस स्टेंड का नाम वीरांगना रानी अवंती बाई करने की घोषणा की है। सीएम शिवराज ने कृषकों के लिए बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि बहोरीबंद-रीठी विधानसभा क्षेत्र में सिंचाई की समस्या को दूर करने के लिए माइक्रो लिफ्ट इरीगेशन योजना बनाकर क्षेत्र के सूखे खेतों की प्यास बुझाई जाएगी। सीएम ने 159 गाँव में पीने के पानी की योजना को भी मंजूरी दी।