International Yoga Day पर बोले CM Shivraj, योग-प्राणायाम से प्राप्त होती है अपार ऊर्जा

सीएम ने कहा कि स्वयं योग कीजिए और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित कीजिए। योग से आप निरोग होंगे और स्वस्थ समाज एवं राष्ट्र के निर्माण में सहभागी बनेंगे।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। आज 21 जून मंगलवार को 8वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day)  पर सीएम शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) ने मुख्यमंत्री निवास, भोपाल में राज्य स्तरीय सामूहिक योग प्रदर्शन कार्यक्रम में विद्यार्थियों के साथ योग किया। इस मौके पर सीएम शिवराज ने विद्यार्थियों को योग के महत्व और जीवन में सकारात्मक परिणामों के बारे में बताया ।

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के योग के संबंध में संदेश का प्रसारण भी किया गया।इस मौके पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि योग: कर्मसु कौशलम्। आपको #InternationalDayofYoga की हार्दिक बधाई। स्वयं योग कीजिए और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित कीजिए। योग से आप निरोग होंगे और स्वस्थ समाज एवं राष्ट्र के निर्माण में सहभागी बनेंगे।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पिछले साल #COVID19 के कारण हम सब योग का कार्यक्रम नहीं कर पाए। मैं भी कोविड संक्रमित हो गया था, लेकिन योग और प्राणायाम के कारण मेरे शरीर पर उसका अधिक प्रभाव नहीं पड़ा। योग और प्राणायाम से हमें अपार ऊर्जा की प्राप्ति होती है।मेरे बच्चों आप से आग्रह है कि आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर और प्रतिदिन योग कीजिए, इससे आपका शरीर स्वस्थ रहेगा और बुद्धि प्रखर होगी।

दरअसल, आज 21 जून मंगलवार को मध्य प्रदेश के 75 प्रमुख स्थान पर योग के विशेष सत्र आयोजित किए गए। इसके लिये पुरातत्व स्थल, नदियों के घाट और प्रसिद्ध पर्यटन स्थल चयनित किये गए हैं। इनमें से चार स्थान पर केंद्रीय मंत्री भी शामिल हुए। मुरैना जिले के प्रसिद्ध पुरातत्व स्थल मंदिर समूह बटेश्वर में केंद्रीय कृषि एवं किसान-कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, नर्मदा नदी के उद्गम स्थल अमरकंटक में केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेन्द्र कुमार, ग्वालियर किले के पुरातत्व स्थल पर केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और विश्व प्रसिद्ध साँची के बौद्ध विहार में केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग राज्य मंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा ने योग किया।