MP के 15948 हितग्राहियों को बड़ा तोहफा देंगे सीएम शिवराज, खाते में भेजी जाएगी 345.59 करोड की राशि, पुरस्कारों का होगा वितरण

इस दौरान मुख्यमंत्री 5 जिलों के हितग्राहियों से चर्चा भी करेंगे।

shivraj

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (MP) में आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj) हितग्राहियों (mp beneficiaries) को बड़ा तोहफा देंगे। दरअसल कार्यक्रम के दौरान 15948 श्रमिकों के खाते में 345 करोड़ 59 लाख रुपए की राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से अंतरित की जाएगी। इस दौरान मुख्यमंत्री 5 जिलों के हितग्राहियों से चर्चा भी करेंगे। साथ ही 14298 परिवार को 310 करोड़ 40 लाख रुपए और निर्माण श्रमिकों के खाते में 35 करोड़ 19 लाख रुपए की अनुग्रह राशि भेजी जानी है।

इस दौरान मध्य प्रदेश श्रम कल्याण मंडल की उत्तम श्रमिक पुरस्कार योजना में चयनित श्रमिकों को पुरस्कार से भी सम्मानित किया जाएगा। इस दौरान कार्यक्रम तीन कल्याण मंडलों की मार्गदर्शिका का भी विमोचन किया जाएगा। संबल 2.0 योजना प्रदेश के संगठित क्षेत्र में कार्यरत लाखों श्रमिकों के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है।

Read More : 40 देशों में बसे भारतीयों ने देखा महाकाल लोक का लोकार्पण कार्यक्रम, लगाए जय श्री महाकाल के जयकारे

इस योजना के तहत अनुग्रह सहायता राशि में श्रमिकों की दुर्घटना में मृत्यु होने पर 4 लाख रूपए, सामान्य मृत्यु होने पर दो लाख और स्थाई अपंगता पर 2 लाख रूपए सहायता राशि उपलब्ध कराई जाती है। वही आंशिक स्थाई अपंगता पर एक लाख और अंतिम संस्कार सहायता के रूप में 5000 की अनुग्रह राशि का भी प्रावधान किया गया है।

संबल योजना में महिला श्रमिकों को सहायता मिलती है। प्रसूति सहायता के लिए 16000 उपलब्ध कराए जाते हैं जबकि श्रमिकों के बच्चों को निशुल्क शिक्षा ग्रहण करने के लिए छात्रवृत्ति के रूप में भी राशि उपलब्ध कराई जाती है।