MP को बड़ा तोहफा देंगे सीएम शिवराज, 59000 युवाओं को मिलेगा रोजगार, 5521 करोड़ की संरचनाओं का करेंगे लोकार्पण, कई जिलों को लाभ

इस कार्यक्रम में विभिन्न शिलान्यास के साथ हितग्राहियों को भी बड़ा लाभ देने की तैयारी की गई है। हितग्राहियों को ऋण स्वीकृति पत्र भी प्रदान किए जाएंगे।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (MP) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj) ने बड़ी घोषणा की है। प्रदेश में जिसे भी अपनी आजीविका चलाने के लिए रोजगार की तलाश होगी। उन्हें रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए महत्वपूर्ण आयोजन किए जा रहे हैं। साथ ही सीएम शिवराज मध्य प्रदेश को बड़ा तोहफा देंगे। 29 सितंबर को 5521 करोड़ 51 लाख के औद्योगिक क्लस्टर औद्योगिक क्षेत्र और इनक्यूबेशन सेंटर के शिलान्यास और भूमि पूजन सहित उन का लोकार्पण किया जाएगा। इससे एक तरफ जहां कई जिलों को लाभ मिलेगा। वहीं दूसरी तरफ लगभग 59000 व्यक्तियों को रोजगार के साधन उपलब्ध होंगे।

दरअसल सीएम शिवराज ने कहा कि जिस भी युवा को मध्यप्रदेश में रोजगार चाहिए होगा। उन्हें रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। सीएम शिवराज ने स्पष्ट किया है कि युवा सहित पूरे देश के ऐसे सभी लोग जो जीविका चलाने के लिए काम करना चाहते हैं, उन्हें स्वरोजगार से जोड़ा जाएगा। इसके लिए अधिक से अधिक प्रयास किए जा रहे हैं। वहीं प्रदेश में रोजगार दिवस पर राष्ट्रीय स्तरीय जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित होंगे। 11 जिले के 19 औद्योगिक कलेक्टर का शिलान्यास किया जाएगा और 4 जिलों के 3 औद्योगिक कलस्टर एक औद्योगिक क्षेत्र और दो इनक्यूबेशन सेंटर सहित एक स्टार्टअप सेंटर का भी लोकार्पण किया जाएगा।

Read More : MPPSC : उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण सूचना, आयोग ने जारी किया पत्र, इस तरह होगा अंकों का निर्धारण, 160 पदों पर होनी है भर्ती

इतना ही नहीं इस कार्यक्रम में विभिन्न शिलान्यास के साथ हितग्राहियों को भी बड़ा लाभ देने की तैयारी की गई है। हितग्राहियों को ऋण स्वीकृति पत्र भी प्रदान किए जाएंगे। सीहोर जिले के बुधनी में लोकार्पण और शिलान्यास के साथ राज्य स्तरीय रोजगार दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। जिसमें मुख्यमंत्री 4 जिले के युवाओं से संवाद भी करेंगे। मामले में अधिक जानकारी देते हुए एमएसएमई विभाग के सचिव पी नरहरि ने बताया कि 11 जिले के 16 औद्योगिक कलेक्टर 3 औद्योगिक क्षेत्र का भूमि पूजन किया जाएगा। साथ ही ऋण स्वीकृति और वितरण पत्र भी प्रदान किए जाएंगे इंदौर नीमच भोपाल बुरहानपुर के क्लस्टर उद्यमियों से संवाद किया जाएगा।

इतना ही नहीं प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, ग्रामीण पथ विक्रेता योजना, आजीविका मिशन, रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना, रविदास स्वरोजगार योजना, अंबेडकर आर्थिक कल्याण, और प्रधानमंत्री सो निधि योजना के तहत 202429 युवाओं को स्वरोजगार के लिए वितरित करने की संभावना है।

वही आंकड़ों की माने तो इस महीने 200000 से अधिक हितग्राहियों को विभिन्न स्वरोजगार योजनाओं से लाभान्वित करने का लक्ष्य को पूरा किया जा चुके हैं। वर्तमान वित्त वर्ष में रोजगार योजना से तेरा लाख से अधिक हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया है। जनवरी से मार्च महीने में 11 लाख हितग्राही विभिन्न रोजगार योजनाओं से लाभान्वित हुए। इसके अलावा दिसंबर तक के बीच 24 लाख को लाभ देने की तैयारी की गई है।