सीएम शिवराज की घोषणा- “1 से 25 सितंबर के बीच होंगी 10वीं की विशेष परीक्षा, 26 जुलाई से खुलेंगे स्कूल”

मध्य प्रदेश

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को 10वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद सभी छात्र-छात्राओं को बधाई दी है। उन्होने कहा कि कोरोना संक्रमण के कारण इस बार परीक्षा स्थगित की गई और जिन विद्यार्थियो ने फॉर्म भरे उनका परीक्षा परिणाम घोषित हो गया है। इसी के साथ उन्होने सभी के उज्जवल भविष्य की कामना की। इसी के साथ उन्होने कहा कि जो छात्र अपने परीक्षा परिणामों से अंसतुष्ट हैं उनके लिए 1 से 25 सितंबर 2021 के बीच विशेष परीक्षा का आयोजन होगा।

MP Board: जारी हुए 10वीं के परीक्षा परिणाम, एक क्लिक में देखें रिजल्ट

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ये भी कहा कि कक्षा 11वीं और 12वीं की क्लासेस 26 जुलाई से शुरू हो जाएंगी और स्कूल खुल जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि विद्यार्थियों को घर बैठे बहुत दिन हो गए हैं। अब कोरोना संक्रण कम हुआ है, बाजार खुले हैं और आवाजाही शुरू हो गई है। उन्होने कहा कि ऑनलाइन और वर्लुअल पढाई एक्चुअल का विकल्प नहीं हो सकती। विद्यालय विद्यालय होते हैं। इसलिए 26 जुलाई से 11वीं और 12वीं की कक्षाएं आधी क्षमता के साथ आरंभ की जाएंगी। लेकिन इसी के साथ उन्होने सभी से कोरोना संक्रमण रोकने के अनुकूल व्यवहार करने की अपील भी की।

10वीं का परिणाम घोषित होने पर सीएम शिवराज ने कहा कि “लाडली भांजियों, प्रिय भांजों, बधाई! कोविड 19 संक्रमण के कारण रेगुलर परीक्षाओं में व्यवधान आया, लेकिन मुझे चिंता थी कि आपका साल खराब न हो और इसलिए यह तय किया कि बेस्ट ऑफ फाइव के आधार पर जिन विद्यार्थियों ने फॉर्म भरा है, उनका परीक्षा परिणाम घोषित किया जाये।” इसी के साथ उन्होने कहा कि सरकार जल्द ही विद्यालय और महाविद्यालय खोलने पर विचार कर रही है। लेकिन उन्होने चेताया कि सरकार भी तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए तैयारी कर रही है और आप सबको भी कोरोना संक्रमण से बचाव के तरीकों को अपनाना जरूरी है।

इसी के साथ जो विद्यार्थी अपने परीक्षा परिणामों से संतुष्ट नहीं है उनके लिए विशेष परीक्षा आयोजित की जाएगी। सीएम ने घोषणा की कि  1 सितंबर से 25 सितंबर 2021 के बीच ये परीक्षा आयोजित होंगी। जो छात्र अपने MPBSE परिणाम 2021 में प्राप्त अंकों से संतुष्ट नहीं हैं उनके लिए MP Board परीक्षा 2021 के लिए पंजीकरण जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर शुरू होगा। इसे 1 अगस्त से 10 अगस्त, 2021 तक ऑनलाइन किया जाना है।

बता दें कि बुधवार शाम 4 बजे MP Board 10वीं के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए गए। स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने सिंगल क्लिक परिणाम घोषित किया। इस साल 356000 छात्रों को फर्स्ट डिवीजन मिला है। वहीं वहीं 397626 सेकेंड डिव‍ीजन में और 159871 छात्र थर्ड डिवीजन के साथ उत्तीर्ण हुए हैं। पहली बार ऐसा हुआ है कि न तो किसी छात्र को फेल किया गया और न ही सप्लीमेंट्री दी गई है। इस बार सभी छात्रों को पास किया गया है और कोई मेरिट लिस्ट भी जारी नहीं की गई। ये परिणाम MPBSE की वेबसाइट पर रिजल्ट चेक किया जा सकता है। इस बार MP Board कक्षा 10वीं के परीक्षा परिणाम में कोई टॉपर नहीं है और मेरिट सूची भी साझा नहीं की गई है। MP Board 10वीं की परीक्षा के लिए इस साल करीब 11 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। corona के कारण राज्य में कक्षा 10 और 12 दोनों के लिए MP Board परीक्षा 2021 रद्द कर दी गई थी।