कोरोना के नए वेरिएंट Omicron के पहले मामले की पुष्टि, सरकार ने दिए निर्देश

First Omicron Case : वह व्यक्ति 22 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से लौटा था। उसके सभी संपर्क निगेटिव आए हैं।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। एक तरफ जहां देश ने कोरोना की तीसरी लहर की संभावना को पूरी तरह से खत्म बताया था। वहीं दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रीका में Corona के नए वेरिएंट Omicron की पुष्टि ने सबकी चिंता बढ़ा दी है। दरअसल अमेरिका में कोरोना के नए वेरिएंट के मामले पाए गए हैं। कोरोना के नए वेरिएंट की पुष्टि दक्षिण अफ्रीका में हुई थी। वही वैज्ञानिकों की मानें तो इस नए वेरिएंट का फैलाव तेजी से देखने को मिल सकता है।

दरअसल कैलिफोर्निया में Omicron वेरिएंट का पहला मामला सामने आया है। वही संक्रमित मरीज के सामने आने से हड़कंप की स्थिति मच रही है। दक्षिण अफ्रीका से लौटे व्यक्ति में corona के नए वेरिएंट की पुष्टि हुई है। वहीं दूसरी तरफ Omicron के खतरे के बीच दक्षिण अफ्रीका ने lockdown की घोषणा की है। Omicron varient के बारे में अभी बहुत कुछ पता नहीं है, लेकिन इसके उभरने से दुनिया भर में नई आशंका पैदा हो गई है और अधिकांश देशों ने यात्रा प्रतिबंध लगाने शुरू कर दिए हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका ने हाल ही में दक्षिण अफ्रीका से लौटे एक यात्री में कोरोना के नए संस्करण Omicron के अपने पहले Case की पुष्टि की है। यह New Variant का पहला मामला है, जिसे पहली बार अमेरिका में दक्षिण अफ्रीकी वैज्ञानिकों द्वारा खोजागया था। जानकारी के मुताबिक Omicron  positive यात्री को कोरोना का दोनों टीका लगाया गया था लेकिन उसे कोई बूस्टर खुराक नहीं मिली है। वह व्यक्ति 22 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से लौटा था। वहीँ उसके संपर्क सभी निगेटिव आए हैं।

Read More: MP : कोरोना को हराने सड़क पर सरकार, गृहमंत्री Narottam का नो मास्क-नो मूवमेन्ट अभियान

व्यक्ति ने 29 नवंबर को positive को आई रिपोर्ट में उसे पॉजिटिव बताया गया था तब से वो सेल्फ क्वारंटाइन में था। फिलहाल मरीज लक्षणों से उबर रहा है। अमेरिका के शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी एंथनी फौसी ने कहा इस मरीज में न केवल हल्के लक्षण थे बल्कि वास्तव में लक्षणों में सुधार होता दिख रहा है। सैन फ्रांसिस्को स्वास्थ्य विभाग और कैलिफोर्निया के राज्य स्वास्थ्य विभाग ने संयुक्त रूप से इस मामले की पुष्टि करते हुए एक बयान जारी किया था।

व्हाइट हाउस के कोरोना रिस्पांस कोऑर्डिनेटर जेफ जेंट्स ने बुधवार को कहा आज, सीडीसी ने संयुक्त राज्य अमेरिका में पाए गए ओमाइक्रोन संस्करण के पहले मामले की पुष्टि की है। वहीँ उन्होंने लोगों से अपील की है कि टीका लगवाएं, और मास्किंग और डिस्टेंसिंग जैसे सार्वजनिक स्वास्थ्य उपाय करें।खुद को इस संक्रमण से सचेत रखने की जरूरत है।