करोड़ों कर्मचारियों को मिलेगा बड़ा लाभ, समय से पहले खाते में आएगी राशि, जाने ताजा अपडेट

पीएफ कर्मचारियों के लिए केंद्र सरकार (modi government)  पहले ही 8.1% की ब्याज दर घोषित कर चुकी है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। पीएफ अकाउंटहोल्डर्स (PF Accountholders)के लिए एक अच्छी खबर है। दरअसल इस महीने के अंत में पीएफ खाताधारकों (PF account holders) के भविष्य निधि (Provident Fund) में पैसा भेजा जा सकता है। पीएफ काटने वाला संगठन जल्द ही EPFO कर्मचारियों (EPFO Employees) के खातों में ब्याज का पैसा जमा करेगा। इससे 6 करोड़ से ज्यादा लोगों को फायदा होगा। पीएफ कर्मचारियों के लिए केंद्र सरकार (modi government)  पहले ही 8.1% की ब्याज दर घोषित कर चुकी है।

30 जून को मिल सकता है PF का पैसा

चूंकि PF की ब्याज दर पहले से तय होती है, इसलिए ज्यादातर कर्मचारी चाहते हैं कि उनका पीएफ का ब्याज जल्द से जल्द उनके खातों में जमा किया जाए। मीडिया में चल रही खबरें सही हों तो EPFO जून के अंत तक यानी 30 जून तक पीएफ खाते में पीएफ ब्याज जमा कर सकता है। हालांकि इस विषय पर अभी तक कोई औपचारिक बयान जारी नहीं किया गया है।

EPFO ने वित्त वर्ष 2021-2022 के लिए ब्याज दर 8.1% निर्धारित की है, जो पिछले दस वर्षों में सबसे कम दर है। सरकार के इस फैसले से EPFO ​​के करीब 6 करोड़ लोगों को झटका लगा है। पिछले वित्त वर्ष में पीएफ पर 8.5 फीसदी का ब्याज मिला था। इससे पहले वित्तीय वर्ष 2019-2020 में EPFO ​​ने 8.5% ब्याज का भुगतान किया। उसके बाद वित्त वर्ष 2020-2021 में सिर्फ 8.5% ब्याज मिला। वहीं EPFO ने 2018-19 में 8.65% ब्याज का भुगतान किया।वित्तीय वर्ष 2017-18 में 8.55% का ब्याज प्राप्त हुआ था।

वित्तीय वर्ष 2016-17 में 8.65% ब्याज प्राप्त हुआ था, जबकि वित्तीय वर्ष 2015-16 में 8.8% ब्याज प्राप्त हुआ था।तेजी से आर्थिक सुधार के बीच 2021-22 में औपचारिक रोजगार सृजन में वृद्धि हुई। पिछले वित्त वर्ष के पेरोल डेटा 2021-22 में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के तहत शुद्ध नए रोजगार में 58.7% की वृद्धि, कर्मचारी राज्य बीमा निगम के तहत नए ग्राहकों में 29.6% की वृद्धि और राष्ट्रीय पेंशन योजना ग्राहकों की संख्या में 23.4% की वृद्धि दर्शाता है।

Read More : UGC का NAAC मूल्यांकन पर गाइडलाइन जारी, विश्वविद्यालय को दिए दिशा निर्देश, जाने नई अपडेट

जबकि EPFO के तहत शुद्ध नए ग्राहकों की संख्या सभी रिकॉर्डों को पार कर गई और 2020-21 में जोड़े गए 7.7 मिलियन नए ग्राहकों की तुलना में 12.2 मिलियन हो गई, ईएसआईसी के तहत शुद्ध जोड़ 14.9 मिलियन था, जबकि पिछले वर्ष में 11.5 मिलियन था, जबकि नए ग्राहकों के तहत NPS 2020-21 में 0.62 मिलियन की तुलना में 0.77 मिलियन से अधिक था।

सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा बुधवार को जारी अनंतिम पेरोल डेटा के अनुसार EPFO और NPS में जोड़े गए नए ग्राहक पिछले वित्त वर्ष में सबसे अधिक थे। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि मौजूदा रिपोर्ट औपचारिक क्षेत्र में रोजगार के स्तर पर अलग-अलग दृष्टिकोण देती है और समग्र स्तर पर रोजगार को नहीं मापती है।

मार्च के महीने में EPFO के तहत शुद्ध नए नामांकन 1.53 मिलियन थे, जो पिछले वित्त वर्ष में एक महीने में सबसे अधिक वृद्धि थी, इसे पहले फरवरी में 19.5% की छलांग के साथ यह 1.28 मिलियन थी। ईएसआईसी के तहत नए ग्राहक फरवरी में 1.27 मिलियन की तुलना में मार्च में 10.6 फीसदी बढ़कर 1.40 मिलियन हो गए, जबकि राष्ट्रीय पेंशन योजना ने फरवरी में जोड़े गए 64,611 के मुकाबले 17.5% की छलांग लगाकर 75,931 दर्ज की है।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) सदस्यों से अपने ईपीएफ खातों में नामांकन जोड़ने का अनुरोध करता रहा है। यदि नॉमिनी को किसी के EPF खाते में नहीं जोड़ा जाता है, तो खाताधारक ईपीएफओ के कई लाभों तक पहुंच खो सकता है। ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट पर खाताधारक नॉमिनी का नाम और अन्य विवरण ऑनलाइन जोड़ सकते हैं।

EPF में ऑनलाइन नया नामांकन दाखिल करने के लिए इन सरल चरणों का पालन करें:

  • UAN EPFO वेबसाइट लॉग इन करें
  • मैनेज और ई नॉमिनेशन टैब पर क्लिक करें
  • पारिवारिक घोषणा के तहत। यदि आपका परिवार है तो ‘हां’ विकल्प चुनें
  • परिवार चुनने के बाद परिवार विवरण जोड़ें फ़ील्ड के नीचे अपना नामांकित विवरण जोड़ें।
  • नामांकित आधार संख्या, जन्म तिथि, लिंग, सदस्य के साथ संबंध, पता, बैंक विवरण (बैंक IFSC कोड और नामांकित खाता संख्या सहित), और नामांकित विवरण अनुभाग में नामांकित व्यक्ति की तस्वीर दर्ज करें।
  • यदि आप केवल एक नामांकित व्यक्ति या परिवार विवरण सहेजें विकल्प जोड़ना चाहते हैं, तो पंक्ति जोड़ें विकल्प चुनें।
  • कुल शेयर राशि दर्ज करें (प्रतिशत)
  • अगर आपके पास सिर्फ एक नॉमिनी है, तो वहां 100 प्रतिशत लिखें; यदि आपके पास एक से अधिक नॉमिनी हैं, तो प्रतिशत को अपनी पसंद के अनुसार विभाजित करें।
  • EPF नामांकन सहेजें पर क्लिक करने के बाद विवरण सफलतापूर्वक सहेजा जाएगा।
  • OTP जनरेट करने के लिए ई-साइन पर क्लिक करें। आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को सबमिट करें।