CUET PG Results 2022 : सोमवार को जारी होंगे परिणाम! विश्वविद्यालय में इस प्रक्रिया के जरिए मिलेगा प्रवेश, जानें अपडेट

CUET PG के परीक्षा परिणाम के आधार पर विश्वविद्यालय प्रवेश के लिए मेरिट लिस्ट तैयार करेंगे।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। CUET PG 2022 के परीक्षा परिणाम की राह देख रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल जल्दी परीक्षा परिणाम (CUET PG Results 2022) की घोषणा की जाएगी। 2022 के पोस्टग्रेजुएट पीजी कार्यक्रम के लिए केंद्रीय विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा के परिणाम आधिकारिक वेबसाइट (Official website) पर देखे जा सकेंगे। इसके लिए उत्तर कुंजी (Answer key) 23 सितंबर को जारी की गई थी। वही माना जा रहा है कि परीक्षा परिणाम 26 सितंबर को शाम 4 बजे तक जारी किए जा सकते हैं।

बता दे इसके लिए प्रोविजनल आंसर की 16 सितंबर को जारी की गई थी। वही शिकायत और दावे आपत्तियों के लिए 18 सितंबर तक आवेदन मांगे गए थे जबकि फाइनल आंसर की 23 सितंबर को जारी की जा चुकी है।

CUET PG 2022 के परीक्षा परिणाम के आधार पर 2022 – 23 के लिए कॉलेज में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। विश्वविद्यालय में आवेदन करने के बाद आवेदक के अंक और अन्य जानकारी के आधार पर परिणाम की गणना की जाएगी और उम्मीदवारों विश्वविद्यालय में आवेदन की पात्रता रखेंगे।

Read More : IMD Alert : 5 मौसम प्रणाली एक्टिव, मानसून ने बदली दिशा, दिखेगा प्रभाव, 17 राज्यों में 4 अक्टूबर तक भारी बारिश का येलो अलर्ट, जानें पूर्वानुमान

CUET PG के परीक्षा परिणाम के आधार पर विश्वविद्यालय प्रवेश के लिए मेरिट लिस्ट तैयार करेंगे। वही उम्मीदवार द्वारा परीक्षा में प्राप्त अंक के आधार पर मेरिट सूची के तहत विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन जमा करना होगा।

CUET PG के लिए प्रत्येक प्रश्न पर चार अंक निर्धारित किए गए थे। प्रत्येक सही उत्तर के लिए चार अंक दिए गए थे। वही गलत उत्तर पर एक अंक काट लिया गया था जबकि अनुत्तरित या बिना अप्लाई और प्रयास किए गए प्रश्नों पर कोई अंक नहीं काटे गए थे।

CUET PG परिणामों की जाँच वेबसाइट :

  • https://cuet.nta.nic.in/
  • http://ntaresults.nic.in/