CUET UG 2022 परीक्षा परिणाम पर बड़ी अपडेट, यहां कर सकेंगे चेक, कैसे करें डाउनलोड

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा सीयूईटी यूजी परीक्षा (CUET UG Result 2022) परिणाम 15 सितंबर को जारी हो सकते हैं। परीक्षा देने के बाद से ही उम्मीदवार लगातार परिणामों पर चर्चा कर रहे हैं। वही प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवार रिजल्ट की घोषणा होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर इसे डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए उम्मीदवारों को cuet.samart.ac.in पर जाना होगा।

बता दें कि CUET UG की परीक्षा छह चरणों में 15 जुलाई से शुरू हुई थी। 30 अगस्त तक आयोजित होने वाली इस परीक्षा में देश के 14 लाख से अधिक छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। वहीं CUET UG के लिए यह पहला सत्र था लेकिन कई जगह इस परीक्षा में तकनीकी कारण देखने को मिले थे। जिसके कारण छात्रों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा था। ऑनलाइन मोड में होने वाली इस परीक्षा में 3 खंड को शामिल किया गया था। खंड 1 में जहां विषय से संबंधित ज्ञान, वही खंड 2 में सामान्य ज्ञान, खंड 3 में जागरूकता के लिए सवाल पूछे गए थे।

Read More : लाखों कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर! 15 सितंबर को 3% डीए वृद्धि पर फैसला संभव, वेतन विसंगति-एरियर भुगतान पर अपडेट

इस परीक्षा परिणाम के आधार पर छात्र 44 केंद्रीय विश्वविद्यालय, 12 राज्य विश्वविद्यालय और 11 डीम्ड विश्वविद्यालय सहित 19 प्राइवेट विश्वविद्यालय में प्रवेश की पात्रता रखेंगे। वही यूजी में प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने के लिए विश्वविद्यालय द्वारा भी तैयारी पूरी कर ली गई है। छात्र आधिकारिक वेबसाइट से स्कोर कार्ड की जांच और उसे डाउनलोड कर सकेंगे।

NTA ने एक बार फिर cuet.samarth.ac.in पर सभी छात्रों के लिए CUET-UG सुधार विंडो खोल दी है। सभी भाग लेने वाले छात्र अब अपने सीयूईटी आवेदन पत्र में आवश्यक परिवर्तन कर सकते हैं।

उम्मीदवार उत्तर कुंजी कैसे डाउनलोड करें

  • आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर लॉग ऑन करें।
  • वेबसाइट के होमपेज पर प्रदर्शित होने वाले लिंक ‘CUET UG 2022 अनंतिम उत्तर कुंजी डाउनलोड’ पर क्लिक करें।
  • छात्रों को अब अन्य विवरणों के साथ अपने रोल नंबर, जन्म तिथि जैसे लॉगिन क्रेडेंशियल भरने होंगे।
  • अब, उम्मीदवारों को लॉगिन पेज पर सबमिट पर प्रेस करना होगा
  • उत्तर कुंजी अब स्क्रीन पर दिखाई देगी।
  • उम्मीदवार अब उत्तर कुंजी डाउनलोड कर सकते हैं।