fb

टेक्नॉलॉजी, डेस्क रिपोर्ट। सोशल मीडिया (social media) का उपयोग करने वालों के लिए बुरी खबर है। दरअसल भारत में काम करें प्रमुख सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक (FACEBOOK), ट्विटर (twitter), इंस्टाग्राम (instagram) की मुसीबत बढ़ गई है। माना जा रहा है कि 2 दिन के भीतर फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम को बैन (ban) कर दिया जाएगा। हालांकि इस मामले में अभी तक केंद्र सरकार (central government) द्वारा कोई निर्णय नहीं लिया गया है लेकिन सोशल मीडिया कंपनियों को फरवरी में कुछ नियम का पालन करने के निर्देश दिए गए थे।

बावजूद इसके इन कंपनियों द्वारा सरकार को 3 महीने के बाद भी उन निर्देशों का पालन नहीं किया गया है। हालांकि 26 मई को इन 3 महीनों की अवधि पूरी होने वाली है जबकि सूत्रों की माने तो सोशल मीडिया कंपनियों (social media companies) ने सरकार के नियम का पालन नहीं किया है। जिसके बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि 2 दिनों के बाद भारत में फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम की सर्विस बंद कर दी जाएगी।

डेडलाइन पूरी, बंद होगी Facebook, Twitter, इंस्टाग्राम की सर्विस! FB ने कही बड़ी बात

हालांकि इस मामले में फेसबुक स्पोक्सपर्सन (facebook spokesperson) का कहना है कि हमारा लक्ष्य IT के प्रावधानों का पालन करना और कुछ ऐसे मुद्दे पर चर्चा करना जारी रखना है। जिसके लिए सरकार के साथ अधिक जुड़ाव की आवश्यकता है। वहीं आईटी नियमों के अनुसार हम परिचालन प्रक्रिया को लागू करने और दक्षता में सुधार करने का काम कर रहे हैं। इसके साथ फेसबुक स्पोक्सपर्सन द्वारा कहा गया है कि हमारे प्लेटफार्म (platform) पर लोगों को स्वतंत्र रूप से और सुरक्षित रूप से स्वयं को व्यक्त करने की क्षमता के लिए हम प्रतिबद्ध है। उसके लिए लगातार कार्य किया जा रहा है।

Read More: बोले नरोत्तम – वैक्सीन पर भ्रम फैलाने वाले चोरी छुपे लगवा रहे हैं टीका

ज्ञात हो कि केंद्र सरकार द्वारा 25 फरवरी 2021 को भारत के आईटी मंत्रालय (Ministry of IT) की तरफ से डिजिटल कंटेंट (digital content) के रेगुलेट (regulate) को लेकर किस नियम और नीति तय किए गए थे। जिसमें 3 महीने के भीतर कंप्लायंस अधिकारी (Compliance Officer), नोडल अधिकारी आदि को नियुक्त करने के लिए कहा गया था और इन सभी क्षेत्र में का कार्य क्षेत्र भारत में होने की बात कही गई थी लेकिन सोशल मीडिया जॉइंट्स (Social media joints) ने अब तक नियमों को लागू नहीं किया है।

डेडलाइन पूरी, बंद होगी Facebook, Twitter, इंस्टाग्राम की सर्विस! FB ने कही बड़ी बात

हालांकि इस मामले में सोशल मीडिया कंपनियों का कहना है कि हमें 3 महीने का समय दिया गया था लेकिन हमें कुछ और समय की आवश्यकता है। अमेरिका में अपने हेड क्वार्टर के निर्देशों की प्रतीक्षा सोशल मीडिया कंपनी कर रही है और भारत ने अपने मुनाफा को देखते हुए जल्द ही सोशल मीडिया कंपनी द्वारा हरी झंडी का इंतजार पूरा हो सकता है।

Instagram

वहीं भारत में सोशल मीडिया फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर को अपनी सर्विस जारी रखने के लिए कंप्लेंट अधिकारी को नियुक्त करना होगा और उनका नाम और कांटेक्ट एड्रेस (contact address) भारत का होना चाहिए। इसके साथ ही शिकायत समाधान, आपत्तिजनक कंटेंट की निगरानी सहित अन्य चीजों को तत्काल सोशल मीडिया से हटाने जैसी चीजें शामिल किए गए। नए नियम के तहत एक कमेटी का गठन किया जाएग। जिसमें डिफेंस, गृह मंत्रालय, सूचना प्रसारण मंत्रालय के लोग शामिल होंगे और इनके पास आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत पर सुनवाई का अधिकार दिया जाएगा।