Diwali 2021: जानिए दीपावली की इस सबसे बदनाम मिठाई की रेसिपी

Diwali 2021: सोन पपड़ी घर में उस सौतन की तरह है जिसे कोई पसंद नहीं करता।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। दीपावली (Diwali 2021) का त्यौहार चल रहा है और इन दिनों लोग एक दूसरे के यहां मिठाईयां गिफ्ट लेकर जाते ही हैं। इन सब के बीच एक मिठाई ऐसी है जिसका डिब्बा देखते ही लोग बुरा मुंह बना लेते हैं। हालांकि सोन पपड़ी दिखने या खाने में इतनी बुरी तो नहीं।

दीपावली पर सोन पपड़ी की बदनामी मुन्नी से कम नहीं। अक्सर यह कहा जाता है कि किसी के घर में भी उपहार के रूप में पहुंची सोन पपड़ी का डिब्बा खुलता ही नहीं और एक से दूसरे हाथों गिफ्ट के रूप में चलता ही रहता है। सोन पपड़ी घर में उस सौतन की तरह है जिसे कोई पसंद नहीं करता। लेकिन यदि आपने इस में प्रयुक्त होने वाली सामग्री और बनाने की विधि जान ली और एक बार सकारात्मक ढंग से इसका एक टुकड़ा खा लिया तो आप इसके दीवाने हो जाएंगे। सोन पपड़ी न केवल भारत बल्कि बांग्लादेश और पाकिस्तान में बराबर लोकप्रिय है।

Read More: 30 नवंबर से पहले पूरा कर लें ये काम, खाते में आएगी एकमुश्त राशि, जाने अपडेट

चीनी, मैदा, बेसन, असली घी, दूध और जरूरत के हिसाब से ड्राई फ्रूट मिलाकर बनती है सोन पपड़ी। सोन पपड़ी स्वास्थ्य के लिए बाजार में मिलने वाली कई मिलावटी मिठाइयों से बेहद फायदेमंद है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले पैन में देसी देसी घी गर्म किया जाता है और इसके बाद मैदा और बेसन मिलाकर उसे भूना जाता है।

एक दूसरे पैन में दूध, पानी और चीनी मिलाकर चाशनी बना ली जाती है और फिर बेसन और मैदा का मिश्रण मिलाकर अच्छी तरह से भूना जाता है। उसके बाद इस मिश्रण को एक थाली में थोड़ा सा घी लगाकर फैला दिया जाता है और बादाम पिस्ता से सजा दिया जाता है। बस फिर क्या है, ठंडा होने पर पीस काटकर इसका स्वाद लीजिए। एक बार घर पर जरूर बनाइए और यह भूल जाइए कि सोन पपड़ी अब किसी को गिफ्ट देने की चीज है।