Dress Psychology : आप की पोशाक और उसके रंग खोलते हैं आपके व्यक्तित्व का राज, जाने असल में कैसे हैं आप..

जिन महिलाओं की हाइट अच्छी होती है उन्हें मैक्सी ड्रेस, जीन्स पहनना कॉंफिडेंट करता है।

लाइफस्टाइल, डेस्क रिपोर्ट। 21वीं सदी में हमारी प्रतिष्ठा के लिए हमारी पोशाक की भावना (sense of dress) कितनी महत्वपूर्ण है, इस बारे में जागरूक होना बाद आवश्यक है। हम जो कपड़े पहनते हैं, वे हमारे साथियों और अजनबियों को शक्तिशाली संकेत (Dress Psychology) भेजते हैं, जो हमारी स्वयं की छवि को प्रदर्शित करते हैं जिसे हम औरों को प्रदर्शित करना चाहते हैं। वहीँ हमारी पोषक अन्य लोगों को भी प्रभावित करती है।

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि आपके द्वारा चुने गए कपड़े आपके मूड (Mood) और व्यवहार पर मनोवैज्ञानिक प्रभाव डालते हैं। हम कभी-कभी अपने मूड के आधार पर कपड़ों के निर्णय लेते हैं, लेकिन कुछ पोशाकें हमें बेहतर या बदतर, अधिक आत्मविश्वास (confident) या अधिक शर्मीला महसूस करा सकती हैं। यह उत्तेजनाओं और प्रतिक्रियाओं का एक चक्र है। एक निश्चित मनोदशा हमें कुछ प्रकार के कपड़े चुनने के लिए मजबूर कर सकती है, जो बदले में हमारे महसूस करने के तरीके को सुदृढ़ करेगा।

दरअसल रंग संचार (Color Psychology) के लिए एक शक्तिशाली उपकरण है, और यह उन तरीकों में से एक है जिससे हम स्वयं की पहचान करते हैं। हमारे कपड़ों का रंग दूसरों के लिए एक संकेत का काम करता है; यह उन्हें बताता है कि हम कौन हैं। जब हम हर सुबह कपड़े पहनते हैं, तो हम खुद को बता रहे होते हैं कि हम कौन बनना चाहते हैं और हम कैसा महसूस करने की उम्मीद करते हैं, जिसमें कपड़ों में रंग एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते है।

Dress Psychology : आप की पोशाक और उसके रंग खोलते हैं आपके व्यक्तित्व का राज, जाने असल में कैसे हैं आप..

Read More : शासकीय कर्मचारी को हाई कोर्ट से बड़ी राहत, निलंबन पर लगाई रोक, सचिव-आयुक्त सहित कलेक्टर-DEO को नोटिस जारी

  • हरे और नीले रंग (जिन्हें अक्सर “शांत” रंग कहा जाता है) शांति की भावना प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं।
  • इसी तरह, लाल, नारंगी, और पीला (या “गर्म” रंग) आपके मूड को बढ़ा सकते हैं। इनमें से प्रत्येक रंग अलग-अलग रंगों में विभाजित होने पर एक अलग अर्थ लेता है।
  • अधिक मौन या हल्के रंग एक शांत और नरम मुद्रा को आमंत्रित कर सकते हैं
  • जबकि बोल्ड शेड पर्यावरण या स्वयं में अधिक ऊर्जा ला सकते हैं।

आरंभ करने में आपकी सहायता के लिए यहां एक चीट शीट है:

लाल

क्रोध, प्रेम, जुनून और शक्ति का प्रतिबिम्ब

लाल अक्सर एक विरोधाभासी रंग होता है, और यह स्पेक्ट्रम के दोनों छोर पर मजबूत भावनाओं को सामने लाता है। जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, कुछ संस्कृतियां समृद्धि को दर्शाने के लिए लाल रंग का उपयोग करती हैं, जबकि अन्य में, रंग खतरे का संकेत देता है।

जब आप बोल्ड महसूस करना चाहते हैं तो लाल रंग पहनें। यह आपको भीड़ में अलग दिखने में मदद कर सकता है और यह पहली डेट पर एक शक्तिशाली प्रभाव डालता है। यह एक उग्र रंग है, लाल भी एक महान आक्रामक रंग हो सकता है जब आप किसी ऐसे कारण के लिए लड़ने की उम्मीद कर रहे हैं।

नारंगी

उत्साह, ध्यान, खुशी और ऊर्जा का संचारक

नारंगी एक जीवंत और ध्यान खींचने वाला रंग है। हम इसे ऊर्जा और उत्साह से जोड़ते हैं, और यह आपके मन और मूड में खुशी ला सकता है, खासकर यदि आप बदलते पत्तों और पतझड़ के मौसम के शौकीन हैं।

Dress Psychology : आप की पोशाक और उसके रंग खोलते हैं आपके व्यक्तित्व का राज, जाने असल में कैसे हैं आप..

पीला

चमक, ऊर्जा, गर्मी और ध्यान

हम अपना ध्यान आकर्षित करने और उपयोगी जानकारी को संप्रेषित करने के साधन के रूप में पीले संकेतों और चिह्नों को देखने के आदी हैं। साथ ही, हम रंग को सूरज से जोड़ते हैं, हमारे जीवन को उज्ज्वल करते हैं, हमारी त्वचा को गर्म करते हैं।

जब आप आनंद को गले लगाना चाहते हैं तो पीला पहनें। इस चमकदार छाया से घिरे होने पर दुखी होना मुश्किल है, यही कारण है कि हम अक्सर रंग को वसंत और गर्मियों के साथ जोड़ते हैं। जब आपको थोड़ा पिक-अप-अप चाहिए तो यह एकदम सही रंग है!

हरा

भाग्य, ईर्ष्या, प्रकृति और सुरक्षा के लिए प्रतिबिंबित

हरा रंग शांति और सुरक्षा की भावना प्रदान कर सकता है। रंग भी लंबे समय से उर्वरता और भाग्य का प्रतीक है। जब आप जमीनी या नए सिरे से महसूस करने की उम्मीद कर रहे हों तो हरे रंग का पहनें। यह एक बहुत ही स्वीकार्य रंग हो सकता है और नए लोगों से मिलने के लिए आदर्श है। यह एक परियोजना शुरू करने या जीवन में एक नया अध्याय शुरू करने के लिए भी एक अच्छा छाया है।

Dress Psychology : आप की पोशाक और उसके रंग खोलते हैं आपके व्यक्तित्व का राज, जाने असल में कैसे हैं आप..

परिधान

सुंदर/छोटी महिलाओं के लिए सबसे अच्छे प्रकार के कपड़े छोटे कपड़े हैं क्योंकि ये पैरों की लंबाई पर जोर देते हैं, शरीर को लंबा करते हैं और पहनने वालों को सर्वोत्तम संपत्ति चमकने देते हैं। कमर के कपड़े भी इस लंबे प्रभाव को बनाने में मदद करते हैं। टू-पीस भी सुंदर/छोटे कद के लिए एकदम सही हैं, खासकर जब एक क्रॉप टॉप को फिर से एक उच्च कमर वाली स्कर्ट के साथ जोड़ा जाता है, इससे पैर लंबे दिखाई देंगे। जिससे वो कॉंफिडेंट महसूस करती है।

इसलिए, सुंदर/छोटी महिलाएं जो प्रिंट पहनना पसंद करती हैं, उन्हें ऐसे कपड़े/टू-पीस पहनना चाहिए जहां छाती के साथ प्रिंट सीधे के नीचे प्रिंट से थोड़ा भिन्न होता है। जिस तरह से आंखें इन प्रिंटों को दो समूहों के रूप में मानती हैं, शरीर के निचले आधे हिस्से को लंबा दिखाई देगा और पहनने वाले को लंबा दिखाई देते हैं। इससे वो खुद को सुन्दर, कॉंफिडेंट और रोचक पाती है।

Dress Psychology : आप की पोशाक और उसके रंग खोलते हैं आपके व्यक्तित्व का राज, जाने असल में कैसे हैं आप..

इसी तरह, इस आकृति-प्रकार के लिए एक छोटा जैकेट सबसे अच्छा काम करेगा क्योंकि यह कमर और नीचे के क्षेत्रों को चमकने देते हैं। इस सिद्धांत के आधार पर, ड्रॉप कमर वाले कपड़े या बहुत नीचे रंग या प्रिंट की उच्च सांद्रता वाली छोटी पोशाक से बचना चाहिए क्योंकि इससे पैर और भी छोटे दिखाई देते हैं।

जिन महिलाओं की हाइट अच्छी होती है उन्हें मैक्सी ड्रेस, जीन्स पहनना कॉंफिडेंट करता है। मैक्सी ड्रेस लंबी महिलाओं के लिए एकदम सही ड्रेस है क्योंकि यह उन्हें स्टैच्यू लुक देती है। मिडी ड्रेस पहनते समय, लंबी महिला को विशेष रूप से शरीर के निचले हिस्से के आसपास फॉर्म-फिटिंग कपड़े चुनती है।उन्हें इस तरह के कपडे आत्मविश्वास से परिपूर्ण होते हैं।

लंबी महिलाओं को अपने अनुपात पर पूरा ध्यान देती है, अगर वे अपनी ऊंचाई को गले लगाते हुए संतुलित दिखना चाहती हैं। यदि आपके पास लंबे पैर हैं, तो शायद एम्पायर कमर के कपड़े से बचें क्योंकि यह आपके पैरों को और भी लंबा दिखाने का काम करेगा। महिलाएं एक ऐसी पोशाक खोजती है, जो प्राकृतिक कमर पर टिकी हो या संतुलन हासिल करने के लिए बेल्ट का उपयोग करती है।

जो महिलाएं परिधान यानि जींस, टी-शर्ट और जूते जैसे पोशाक का चयन करती है, वह दिमाग से स्वतंत्र, आत्म उर्जा से भरपूर होने के अलावा बेफिक्र स्वभाव की होती हैं।