कर्मचारी-पेंशनर्स को मिला बड़ा तोहफा, LTC वृद्धि-मौद्रिक भत्तों-फैमिली पेंशन का मिलेगा लाभ, खाते में बढ़ेगी राशि, आदेश जारी

पेंशनर्स के लिए एलटीसी (LTC) को बढ़ाया गया है। वहीं फैमिली पेंशन (Family Pension) में भी पेंशनर्स को बड़ा फायदा मिलेगा।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। कर्मचारी पेंशनर्स (Employees-pensioners) पर मोदी सरकार मेहरबान हुई नजर आ रही है। दरअसल बीते दिनों जहां सीपीएसई कर्मचारियों(CPSEs employees)  के डीए में बंपर वृद्धि देखने को मिली थी। वहीं अब पेंशनर्स के लिए एलटीसी (LTC) को बढ़ाया गया है। वहीं फैमिली पेंशन (Family Pension) में भी पेंशनर्स को बड़ा फायदा मिलेगा। इसके लिए वित्त मंत्रालय ने आदेश भी जारी किए हैं। जारी आदेश के मुताबिक यूटी चंडीगढ़ के पेंशनभोगी पारिवारिक पेंशन भोगियों को LTC के भुगतान और प्रतिपूर्ति के लिए कार्यालय ज्ञापन जारी कर दिया गया है।

ज्ञापन में कहा गया है कि इस कार्यालय के कार्यालय ज्ञापन संख्या सीपीएओ/आईटी एंड टेक/यूटी चंडीगढ़/एफ.सं.50/2020-21/64 दिनांक 18.12.2020 की ओर ध्यान आकर्षित किया जाता है, जिसके द्वारा सभी केंद्रीय पेंशन प्रसंस्करण केंद्रों (CPPC) को सूचित किया गया था कि एलटीसी सुविधा पंजाब सरकार द्वारा पेंशनभोगियों/पारिवारिक पेंशनभोगियों के लिए बढ़ा दी गई है। इस मामले में केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ और पंजाब सरकार द्वारा जारी किए गए कार्यालय ज्ञापनों की प्रतियां भी सर्कुलेटेड की गईं।

Read More : Today Rashifal 12 July : इन 8 राशियों पर आज रहेगी हनुमान जी की कृपा, प्रमोशन-धन का लाभ, जाने आज क्या कहते हैं आपके सितारे

वहीँ इस कार्यालय को एलटीसी के कारण केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के पेंशनभोगियों को किए गए भुगतान की प्रतिपूर्ति के संबंध में प्रश्न प्राप्त हो रहे हैं। इस कार्यालय ने केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ पेंशनभोगियों के संबंध में एलटीसी की राशि के भुगतान और वसूली के लिए ई-स्क्रॉल प्रारूप ‘ए’ (प्रतिलिपि संलग्न) के साथ-साथ CPAO सर्वर में आवश्यक परिवर्तन किए हैं।

इतना ही नहीं कर्मचारी पेंशनर्स को अन्य लाभ देते हुए कार्यालय ने सीएपीएफ कर्मियों को वीरता पुरस्कार और पुलिस पदक से संबंधित मौद्रिक भत्तों के भुगतान और वसूली के संबंध में प्रारूप ‘ए’ में संशोधन भी किया है। वहीँ अन्य कार्यालय को निर्देश दिए गए हैं कि उपरोक्त को ध्यान में रखते हुए, सभी प्राधिकृत बैंकों के सीपीपीसी/जीबीडी के प्रमुख भविष्य के संदर्भों के लिए प्रारूप ‘ए’ में उपर्युक्त परिवर्तनों को अपडेट्स करें।

बता दें कि छुट्टी यात्रा रियायत (LTC) एक प्रकार का वेतन घटक है, जहां आपका नियोक्ता आपके परिवार के साथ यात्रा करने के लिए कुछ वार्षिक लाभ प्रदान कर रहा है। आमतौर पर इसका उल्लेख वार्षिक घटक के रूप में किया जाता है लेकिन मासिक आधार पर भुगतान किया जाएगा। यह सुविधा केवल “परिवार” के सदस्यों को ही मिलेगी।