कर्मचारियों को मिली खुशखबरी, DA में 5.5% की वृद्धि, आदेश जारी, जुलाई में मिलेगा लाभ

अधिकारी कर्मचारियों को इस DA वृद्धि का लाभ अगस्त महीने में मिलेगा।

cpcc

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। शासकीय कर्मचारियों (Government Employees) के डीए में एक बार फिर से बड़ी वृद्धि (DA Hike) देखी गई है। दरअसल कर्मचारियों के डीए को 5.5 फीसद की दर से बढ़ा दिया गया है। इसके लिए वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) ने आदेश जारी की है। दरअसल सीपीएसई कर्मचारियों (CPSEs Employees) के डीए बढ़कर 190.8 फीसद हो गए हैं। वही इसलिए वृद्धि का लाभ उन्हें जुलाई के वेतन के साथ मिलेगा।

बता दें कि इससे पहले 1 अप्रैल 2022 को सीपीएसई 2007 पे स्केल वाले कर्मचारियों के डीए में वृद्धि की गई थी। तब उनके डीए को बढ़ाकर 185.3% किया गया था। वहीं अब एक जुलाई 2022 से उनके डीए में 5.5 फीसद की वृद्धि रिकॉर्ड की जाएगी।

इसके साथ ही वित्त मंत्रालय ने सीपीएसई के 1997 के कर्मचारी के पे स्केल में भी बड़ा संशोधन किया है। दरअसल 1997 के सीपीएसई कर्मचारियों के डीए 9.3 फीसद की दर से वृद्धि की घोषणा की गई है। जिसके बाद उनके डीए बढ़कर 391% हो गए हैं।

Read More : CBSE 10वीं-12वीं परीक्षा परिणाम पर आई बड़ी अपडेट, छात्रों के लिए जानना जरूरी, अंक वेटेज पर नवीन जानकारी

बता दें कि इससे पहले 1 अप्रैल 2022 को सीबीएसई 1997 पे स्केल के IDA में बड़ी वृद्धि की गई थी। जिसके बाद DA को बढ़ाकर 381.7% कर दिया गया था। अधिकारी कर्मचारियों को इस DA वृद्धि का लाभ अगस्त महीने में मिलेगा। दरअसल जुलाई वेतन में उनके डीए वृद्धि से वेतन में बढ़ोतरी रिकॉर्ड की जाएगी।

इधर सातवें वेतन आयोग कर्मचारियों के डीए वृद्धि के बाद एक बार फिर से शासकीय कर्मचारियों में भी बड़ी वृद्धि देखी जा सकती है। दरअसल केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 5 या 6 प्रतिशत वृद्धि की संभावना जताई जा रही है। वहीं 18 महीने के डीए एरियर और बेसिक सैलरी में भी बड़ी वृद्धि रिकॉर्ड की जा सकती है। इसके अलावा पेंशन पर भी कर्मचारी प्पेंशनर्स को बड़ा लाभ मिल सकता है।