6 करोड़ खाताधारकों को दिवाली से पहले तोहफा, खाते में भेजी जा रही राशि, ऐसे करें चेक

EPFO में ब्याज का पैसा चेक करने के लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। दिवाली (Diwali) से पहले कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) भविष्य निधि (provident fund) के ब्याज (interest) को अंशधारकों के पीएफ खातों (PF Account) में स्थानांतरित कर रहा है। अगर आप त्योहार से पहले अपना पीएफ का पैसा निकालना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है। गौरतलब है कि अब मेडिकल इमरजेंसी के समय एक घंटे के अंदर पीएफ का पैसा आपके बैंक खाते में आ जाता है।

EPFO ने PF खाताधारकों के खाते में वित्तीय वर्ष 2020-21 का ब्याज जमा करना शुरू कर दिया है। देश के करीब 6.5 करोड़ पीएफ खातों में पैसा पहुंचना शुरू हो गया है। ऐसे में सभी खाताधारक अपने PF खाते की जांच कर रहे हैं कि उनके खाते में कितना पैसा आया।

गौरतलब है कि वित्त वर्ष 2020-21 के लिए पीएफ पर 8.5 फीसदी ब्याज ट्रांसफर करने के प्रस्ताव को सरकार पहले ही हरी झंडी दे चुकी है। श्रम मंत्रालय ने भी इस फैसले पर अपनी सहमति दे दी थी। अब EPFO ग्राहकों के खातों में 8.5 फीसदी ब्याज जमा कर रहा है।

Read More: Facebook ने अपना नाम बदलकर किया ‘META’, जाने इससे क्या पड़ेगा प्रभाव

EPFO खाते से एडवांस में पैसा निकालना चाहते हैं तो इस प्रक्रिया का पालन करें।

  • सबसे पहले www.epfindia.gov.in वेबसाइट पर जाएं
  • ऑनलाइन एडवांस क्लेम पर क्लिक करें।
  • आप इसे unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर लॉग इन करके भी कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन सर्विस पर जाएं और क्लेम (फॉर्म-31,19,10सी और 10डी) पर क्लिक करें।
  • अपने बैंक खाते के अंतिम 4 अंक दर्ज करें और सत्यापित करें
  • ऑनलाइन दावे के लिए आगे बढ़ें पर क्लिक करें
  • ड्रॉप-डाउन से पीएफ एडवांस चुनें (फॉर्म 31)
  • अपना कारण चुनें।
  • ट्रांसफर की जाने वाली राशि दर्ज करें और चेक की स्कैन की हुई कॉपी अपलोड करें।
  • गेट आधार ओटीपी पर क्लिक करें और आधार से जुड़े मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी टाइप करें।
  • इस तरह आपका क्लेम फाइल हो जाएगा। पीएफ क्लेम का पैसा एक घंटे में आपके खाते में आ जाएगा।

EPFO में ब्याज का पैसा चेक करने के लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। यह जांचने के कई तरीके हैं कि ब्याज राशि आपके खाते में जमा की गई है या नहीं। ईपीएफओ से ब्याज के हस्तांतरण की जानकारी हर ग्राहक को एसएमएस के जरिए दी जाती है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2021 के बजट में घोषणा की थी कि 1 अप्रैल से प्रति वर्ष 2.5 लाख से अधिक के भविष्य निधि में कर्मचारी योगदान पर ब्याज पर कर लगाया जाएगा। सीतारमण ने कहा था कि उच्च आय वाले कर्मचारियों द्वारा अर्जित आय के लिए कर छूट को युक्तिसंगत बनाने के लिए, विभिन्न भविष्य निधि में कर्मचारियों के योगदान पर अर्जित ब्याज आय के लिए कर छूट को 2.5 लाख के वार्षिक योगदान तक सीमित करने का प्रस्ताव है।

मैसेज भेजकर अकाउंट में बैलेंस की जानकारी

आप खुद मैसेज भेजकर अकाउंट में बैलेंस की जानकारी आसानी से पा सकते हैं। आपको बस अपने मोबाइल फोन पर ‘EPFOHO UAN ENG’ टाइप करके 7738299899 पर भेजना है। संदेश के अंतिम तीन अक्षर भाषा के लिए हैं।

अगर आप अपने खाते की जानकारी हिंदी में लेना चाहते हैं तो ‘EPFOHO UAN HIN’ लिखकर भेज सकते हैं. लेकिन खाताधारकों को यह ध्यान रखना होगा कि यह मैसेज रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ही भेजा जाना है।

मिस्ड कॉल देकर भी अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से जानकारी

इसके अलावा आप 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देकर भी अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके बाद आपको EPFO ​​की ओर से एक मैसेज मिलेगा, जिसमें आपको अपने PF अकाउंट की डिटेल मिल जाएगी।