PF खातों में भेजी गई ब्याज की रकम, खाताधारकों को इतना फायदा, ऐसे करें चेक

EPFO : हालांकि कुछ लोग अपने खाते में जमा ब्याज राशि को देखने के लिए साइट पर लॉग इन करने में असमर्थ हैं।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने दिवाली 2021 में पीएफ ग्राहकों (PF Employees) के लिए खुशी की बात करते हुए भविष्य निधि खातों में ब्याज जमा (Interest) करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। कई पीएफ खाताधारकों को वित्त वर्ष 2020-21 के लिए पहले ही 8.5% का ब्याज क्रेडिट मिल चुका है। हालांकि कुछ लोग अपने खाते में जमा ब्याज राशि को देखने के लिए साइट पर लॉग इन करने में असमर्थ हैं।

EPFO ने एक ट्वीट में कहा है कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने EPF सदस्यों के लगभग 25 करोड़ खातों में पीएफ की ब्याज दर 8.5 प्रतिशत जमा करने के निर्देश जारी किए हैं।ईपीएफओ ने 30 अक्टूबर 2021 के एक सर्कुलर में ईपीएफ योजना, 1952 के पैरा 60 के प्रावधानों के अनुसार कर्मचारी भविष्य निधि सदस्य खातों के लिए वर्ष 2020-21 के लिए ब्याज दर की घोषणा की घोषणा की।

Read More: पटाखों में विस्फोट से मोटरसाईकिल पर जा रहे पिता-पुत्र की मौत का दिल दहलाने वाला VIDEO

EPFO ने अपने आधिकारिक परिपत्र में कहा कि श्रम और रोजगार मंत्रालय ने कर्मचारी भविष्य निधि योजना, 1952 के पैरा 60(1) के तहत केंद्र सरकार की मंजूरी से प्रत्येक सदस्य के खाते में वर्ष 2020-21 के लिए 8.50 प्रतिशत की दर से ब्याज क्रेडिट करने की मंजूरी दे दी है।

पिछले वित्त वर्ष के लिए भविष्य निधि जमा पर ब्याज की 8.5 प्रतिशत की दर इस साल मार्च में श्रम मंत्री की अध्यक्षता में EPFO के शीर्ष निर्णय लेने वाले निकाय केंद्रीय न्यासी बोर्ड (CBT) द्वारा तय की गई थी।

शेष राशि की जांच करने के लिए, EPFO सदस्यों के पास एक सार्वभौमिक खाता संख्या (UAN) है और ईपीएफओ पोर्टल पर पंजीकृत है, ईपीएफओएचओ यूएएन ईएनजी टाइप करके 7738299899 पर एक एसएमएस करें।

मिस्ड कॉल से चेक करें पीएफ बैलेंस

पंजीकृत उपयोगकर्ता 011-22901406 पर मिस्ड कॉल भेज सकते हैं जिसके बाद उन्हें पीएफ खाते की शेष राशि के विवरण के साथ एक एसएमएस प्राप्त होगा।

EPFO वेबसाइट के माध्यम से पीएफ बैलेंस चेक करें

  • EPFO की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • अब, ‘हमारी सेवाएं’ टैब पर जाएं और ‘कर्मचारियों के लिए’ पर क्लिक करें।
  • नए पेज पर ‘सदस्य पासबुक’ पर क्लिक करें।
  • आपको अपना यूएएन और पासवर्ड दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।
  • एक बार जब आप लॉग इन करते हैं, तो आपकी पासबुक आपके और आपके नियोक्ता के योगदान और उस पर अर्जित ब्याज दोनों को दर्शाती है।

उमंग ऐप के जरिए चेक करें पीएफ बैलेंस

आप अपने यूएएन और ओटीपी के साथ लॉग इन करने के बाद उमंग ऐप पर अपनी पीएफ पासबुक भी एक्सेस कर सकते हैं।