Eyes Psychology : व्यक्तित्व के राज खोलती है आपकी आंखें, रंग और आकार से जाने- कैसा है आपका स्वभाव

गहरी आंखों वाले लोग अधिक अंतर्मुखी और रहस्यमयी पाए जाते हैं

लाइफस्टाइल, डेस्क रिपोर्ट। भले ही आपके शरीर (Body) का निर्माण आपकी व्यक्तिगत सौंदर्य (personal beauty) के बजाय हमारे डीएनए (DNA) पर आधारित है, फिर भी आपके शरीर के कुछ हिस्से ऐसे हैं। जो आपके व्यक्तित्व (Personality) के बारे में बहुत कुछ बता सकते हैं। वहीँ शरीर के अंग जैसे Eyes Psychology जो हमारे व्यक्तित्व के बारे में कुछ रोचक बातें बताते हैं।

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि DNA हमारे भविष्य के बारे में बहुत कुछ निर्धारित कर सकती है और जिस तरह से हम अपने जीन के माध्यम से दुनिया को देखते हैं। कुछ लोग कहते हैं कि लुक धोखा दे सकता है, लेकिन अगर आप तथ्यों को जानते हैं, तो आप देखेंगे कि लुक किसी व्यक्ति के बारे में काफी कुछ बता सकता है:-

आंखों का रंग

जब शेक्सपियर (Shakespeare) ने अपना प्रसिद्ध रूपक कथन “आंखें आपकी आत्मा के लिए खिड़की हैं”, तो उन्हें उम्मीद नहीं थी कि सदियों बाद वैज्ञानिक तथ्यात्मक साक्ष्य के साथ उनके कथन का समर्थन करेंगे। इसके ऊपर एक अध्ययन स्वीडन के ओरेब्रो विश्वविद्यालय में आयोजित किया गया था।

वैज्ञानिकों ने 428 व्यक्तियों की आंखों का अध्ययन उनके व्यक्तित्व लक्षणों के साथ किया ताकि यह जांचा जा सके कि उनकी आंखें उनके चरित्र को दर्शाती हैं या नहीं। उन्होंने क्रिप्ट में पैटर्न (pattern) और लाइनों के संकुचन की जांच की, जब आँखों की पुतलियां Iris के अंत तक फैली हुई थीं। शोधकर्ताओं के मुताबिक व्यक्तित्व और आंख की संरचना दोनों मस्तिष्क के ललाट से जुड़ी हुई हैं जो हमारे व्यक्तित्व के निर्माण के लिए जिम्मेदार हैं।

  • बड़ी भूरी आँखों वाले लोग स्वाभाविक रूप से पैदा हुए नेता और अत्यधिक बुद्धिमान व्यक्ति होते हैं और बेहद गहरे भूरे रंग की आँखों वाले लोग अंतर्मुखी, रहस्यमय और गुप्त होते हैं।
  • हल्की नीली आंखों और सुडौल आईरिस वाले लोगों में बहुत अधिक आंतरिक शक्ति होती है और वे बहुत प्रतिस्पर्धी होते हैं
  • जबकि गहरे नीले रंग की आंखों वाले लोगों में बहुत अधिक शारीरिक शक्ति होती है और वे बहुत संवेदनशील होते हैं।
  • गहरी आंखों वाले लोग अधिक अंतर्मुखी और रहस्यमयी पाए जाते हैं
  • हल्की आंखों वाले लोग अधिक मिलनसार और मिलनसार होते हैं।

Read More : कर्मचारियों को मिलेगा बड़ा लाभ, प्रस्ताव तैयार, जल्द लागू होने की संभावना, बढ़ेगी वार्षिक छुट्टी की संख्या!

आँख का आकार

आप किसी की आंखों से बता सकते हैं कि वे खुश, उदास, भावुक या गुस्से में हैं या नहीं, लेकिन आप उन्हें सीधे देखकर यह नहीं बता सकते कि उनके व्यक्तित्व लक्षण क्या हैं। हजारों वर्षों से चेहरा पढ़ने वाले विशेषज्ञों का मानना ​​​​था कि खोपड़ी की हड्डी की संरचना के कारण आपकी आंखों का आकार किसी के चरित्र के छिपे हुए गुणों को सटीक रूप से दिखा सकता है।

  • चौड़ी आंखों वाले लोग अपने निजी जीवन में अधिक अभिव्यंजक और भावुक होते हैं। वे बहुत विस्तार-उन्मुख हैं और सामान्य तौर पर बहुत सतर्क रहना पसंद करते हैं।
  • बड़ी आंखों वाले व्यक्ति खुले विचारों वाले, बुद्धिमान और मिलनसार होते हैं।
  • जब किसी की आंखें छोटी और चौड़ी होती हैं, तो इसका मतलब है कि वे अंतर्मुखी पूर्णतावादी हैं।
  • गहरी आंखों वाले लोग रहस्यमय, चौकस और प्रखर होते हैं।
  • बादाम के आकार की आंखें जुनून और रोमांस को व्यक्त करती हैं जबकि बंद आंखों वाले लोग तीव्र और लगातार व्यक्ति होते हैं।