Facebook ने अपना नाम बदलकर किया ‘META’, जाने इससे क्या पड़ेगा प्रभाव

Facebook: Zuckerberg ने कंपनी के लाइव-स्ट्रीम किए गए वर्चुअल सम्मेलन में बोलते हुए कहा कि नया नाम META इसके नाम सोशल मीडिया सेवा के बजाय मेटावर्स में निवेश (invest) करने के काम को दर्शाता है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। फेसबुक (FACEBOOK) ने गुरुवार को अपनी कंपनी का नाम बदलकर मेटा (META) करने की घोषणा की है। फेसबुक द्वारा कनेक्ट डिजिटल में नाम परिवर्तन की घोषणा की गई थी। नया नाम सोशल मीडिया (Social Media) से परे कंपनी की बढ़ती महत्वाकांक्षाओं को दर्शाता है। फेसबुक, जिसे अब META के नाम से जाना जायेगा, ने एक Virtual world में काम करने और खेलने के लिए अपनी दृष्टि का वर्णन करने के लिए, विज्ञान-फाई शब्द metaverse पर आधारित नया मॉनीकर अपनाया है। मेटावर्स एक शब्द है, जिसे नील स्टीफेंसन ने अपने 1992 के डायस्टोपियन उपन्यास “स्नो क्रैश” में गढ़ा है, जिसमें लोग गेम जैसी डिजिटल दुनिया के अंदर बातचीत करने के लिए वर्चुअल रियलिटी हेडसेट में उपयोग करते हैं।

इस मौके पर META के CEO Mark Zuckerberg ने कहा कि आज हमें एक सोशल मीडिया कंपनी के रूप में देखा जाता है, लेकिन हमारे DNA में हम एक ऐसी कंपनी हैं, जो लोगों को जोड़ने के लिए तकनीक बनाती है और मेटावर्स सोशल नेटवर्किंग की तरह ही अगला फ्रंटियर है।

Facebook ने अपना नाम बदलकर किया 'META', जाने इससे क्या पड़ेगा प्रभाव

Zuckerberg ने कंपनी के लाइव-स्ट्रीम किए गए वर्चुअल सम्मेलन में बोलते हुए कहा कि नया नाम इसके नाम सोशल मीडिया सेवा के बजाय मेटावर्स में निवेश (invest) करने के काम को दर्शाता है। जुकरबर्ग ने कहा हमने सामाजिक मुद्दों से जूझने और बंद मंचों के के बावजूद बात रखने के बहुत कुछ तरीके सीखा है और अब समय आ गया है कि हमने जो कुछ सीखा है उससे लाभ लेने और अगले अध्याय को बनाने में मदद करें।

Read More: पेंशनर्स को लाभ, नियम में हुए बदलाव, जाने क्या आप रखते हैं पात्रता, बड़ी अपडेट

Zuckerberg ने कहा मुझे यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि आज से, हमारी कंपनी अब मेटा है। हमारा मिशन वही है, फिर भी लोगों को एक साथ लाने के बारे में सोचते हुए हम हमारे ऐप्स और उनके ब्रांड नहीं नाम बदल रहे हैं। जुकरबर्ग ने कहा कि फेसबुक नाम में वह सब कुछ शामिल नहीं है, जो कंपनी करती है। आज हम एक सोशल मीडिया कंपनी के रूप में देखे जाते हैं लेकिन हमारे DNA में हम एक ऐसी कंपनी हैं, जो लोगों को जोड़ने के लिए तकनीक बनाती है।

Facebook ने अपना नाम बदलकर किया 'META', जाने इससे क्या पड़ेगा प्रभाव

कंपनी ने नए नाम की घोषणा करते हुए यह भी कहा कि वह 1 दिसंबर से अपने स्टॉक टिकर को FB  से MVRS में बदल देगी। META का शेयर गुरुवार को बंद हुआ था। बता दें कि फेसबुक ऐप (Facebook app) न तो अपना नाम बदल रहा है और न ही इंस्टाग्राम (Instagram), व्हाट्सएप (WhatsApp) और मैसेंजर (Messanger)। कंपनी के मुख्य कार्यकारी और वरिष्ठ नेतृत्व, इसकी कॉर्पोरेट संरचना भी नहीं बदलेगी। लेकिन 1 दिसंबर से इसका स्टॉक नए टिकर सिंबल MVRS के तहत कारोबार करना शुरू कर देगा।