मोमोज के शौकीनों के लिए बेस्ट है झोल मोमोज, सर्दियों में स्वाद लगेगा जोरदार

momos recipe : स्टीम करने के लिए मोमोज मेकर का इस्तेमाल कर सकते हैं फिर इडली के पात्र में भी इसे रख सकते हैं।

लाइफस्टाइल, डेस्क रिपोर्ट। मोमोज (momos recipe) को अब किसी पहचान की जरूरत नहीं। किसी समय एक दायरे में सिमटे मोमोज अब देशभर में अपने जायके के लिए जाने जा रहे हैं. वेज या नॉनवेज फिलिंग के साथ बनने वाले मोमोज का स्वाद ही अलग होता है। आमतौर पर मोमोज मैदे के बनाए जाते हैं। जिसकी छोटी छोटी पूड़ी बेलकर उसमें फिलिंग कर स्टीम किया जाता है। और फिर जबरदस्त चटपटी चटनी के साथ परोसा जाता है। खैर चटनी तो अपने टेस्ट के हिसाब से चुनी जा सकती है। पर, मोमोज की भी ढेरों वैरायटी है जिसे शायद उसके शौकीन भी पूरी तरह नहीं जानते। वेज-नॉन वेज मोमोज, स्टीम मोमोज या फ्राई मोमोज से आगे अगर कोई च्वाइस होती है तो वो तंदूरी मोमोज की होती है और बस बात खत्म।

सूप वाला मोमो

मोमोज की एक डिश होती है झोल मोमोज. ये नेपाल का फेमस स्ट्रीट फूड है। जिसे खासतौर से सर्दी के मौसम में खाया जाता है। चूंकि ये एक सूप बेस्ड डिश है। इसलिए गर्माहट देने के लिए काफी है। झोल मोमोज में मोमो सूखे नहीं होते बल्कि सूपनुमा ग्रेवी में पूरी तरह डूबे होते हैं। इस सूप में तमाम ऐसी सामग्री डलती है जो शरीर को गर्म रखती है। इसके अलावा नॉनवेज मसलन चिकन भी इस मोमो का जरूरी इनग्रेडिएंट है।

Read More: Gold Silver Rate : चांदी लुढ़की, नहीं बदली सोने की कीमत, ये हैं ताजा रेट

झोल मोमोज बनाने की सामग्री

  • चॉप किया हुआ चिकन
  • मौदा
  • टमाटर प्यूरी
  • लहसुन
  • अदरक
  • हल्दी
  • काली और लाल मिर्च
  • हल्दी, तेल और नमक

विधि

सबसे पहले मोमोज की फिलिंग की तैयारी करें। चॉप किए हुए चिकन को अच्छे से धो लें। इसमें नमक, मिर्च, लहसुन अदरक का पेस्ट और गर्म मसाला डालकर अच्छे से मिलाएं। आप चाहें तो इसे पहले अलग से पका भी सकते हैं या फिर मोमोज की भाप के साथ पकने के लिए भी रख सकते हैं। मैदे में नमक डालकर थोड़ा टाइट आटा गूंथ लें। इसकी पूड़ी बनाकर फिलिंग करें। मोमोज के जैसा इसे बांधे और स्टीम कर लें।

स्टीम करने के लिए मोमोज मेकर का इस्तेमाल कर सकते हैं फिर इडली के पात्र में भी इसे रख सकते हैं। मोमोज बनकर तैयार हों तब तक प्यूरी की तैयारी करें। इसके लिए टमाटर पीस कर पकने रख दें। इसमें नमक काली मिर्ची, अदरक डालें और पकने दें। मिर्च भी अपने स्वादानुसार डाल सकते हैं। प्यूरी पक कर थोड़ी गाढ़ी हो जाए तो इसमें मोमोज डाल दें।