Forbes India Rich List 2021: मुकेश अंबानी शीर्ष पर बरकरार, TOP-10 में अदानी-पूनावाला

गौतम अडानी ने 74.8 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ लगातार तीसरे साल दूसरा स्थान बरकरार रखा है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। फोर्ब्स इंडिया रिच लिस्ट 2021 (Forbes India Rich List 2021) में 100 सबसे अमीर भारतीयों की सूची के अनुसार, भारत के सबसे अमीर लोगों की किस्मत में corona महामारी के दौरान 50 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। 2021 फोर्ब्स सूची में 100 सबसे अमीर भारतीयों की संयुक्त संपत्ति पिछले 12 महीनों में 257 अरब डॉलर या 50% की वृद्धि के बाद रिकॉर्ड $775 बिलियन हो गई। सूची में शामिल 100 लोगों की कुल संपत्ति 775 अरब डॉलर है।

मुकेश अंबानी शीर्ष पर बरकरार

Forbes India Rich List 100 के मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने 92.7 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ लगातार 14वें वर्ष 2021 फोर्ब्स इंडिया की समृद्ध सूची में शीर्ष स्थान बरकरार रखा है। सूची के अनुसार अंबानी ने इस अवधि के दौरान अपनी कुल संपत्ति में 4 बिलियन डॉलर जोड़े। उनकी संपत्ति में वृद्धि का श्रेय टेलीकॉम, डिजिटल और खुदरा कारोबार में लाभ के कारण शेयर बाजार में रिलायंस की स्थिर वृद्धि को दिया जा सकता है।

गौतम अदानी का शानदार उदय

गौतम अदानी ने 74.8 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ लगातार तीसरे साल दूसरा स्थान बरकरार रखा है। फोर्ब्स की सूची के अनुसार, भारत के सबसे अमीर लोगों की सामूहिक संपत्ति में वृद्धि का पांचवां हिस्सा इंफ्रास्ट्रक्चर टाइकून के पास है।पिछले 12 महीनों के दौरान उनकी सभी सूचीबद्ध कंपनियों के शेयरों में तेजी के कारण अदानी की संपत्ति पहले के 25.2 बिलियन डॉलर से लगभग तीन गुना बढ़कर 74.8 बिलियन डॉलर हो गई।

सॉफ्टवेयर दिग्गज HCL के संस्थापक शिव नादर ने 31 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ अमीरों की सूची में तीसरे स्थान पर कब्जा कर लिया है। पिछले वर्ष के दौरान प्रौद्योगिकी-संचालित समाधानों के उदय के कारण इस वर्ष उनकी कुल संपत्ति में $ 10 बिलियन से अधिक की वृद्धि हुई।

Read More: MP Weather: जल्द होगी MP से मानसून की विदाई, आज इन 15 जिलों में बारिश के आसार

रिटेल मैग्नेट राधाकिशन दमानी ने सूची में चौथा स्थान बरकरार रखा है क्योंकि उनकी कुल संपत्ति 15.4 अरब डॉलर से बढ़कर 29.4 अरब डॉलर हो गई है। उनके एवेन्यू सुपरमार्ट्स ने इस अवधि के दौरान मजबूत वृद्धि देखी है और मार्च में समाप्त हुए वित्तीय वर्ष में 22 नए स्टोर खोले हैं।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया SII के संस्थापक साइरस पूनावाला 19 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। SII के कोविड टीकाकरण अभियान के कारण वर्ष के दौरान उनकी कुल संपत्ति में तेजी से वृद्धि हुई है।

लक्ष्मी मित्तल (18.8 अरब डॉलर), सावित्री जिंदल (18 अरब डॉलर), उदय कोटक (16.5 अरब डॉलर), पल्लोनजी मिस्त्री (16.4 अरब डॉलर) और कुमार मंगलम बिड़ला (15.8 अरब डॉलर) फोर्ब्स सूची में शीर्ष 10 सबसे अमीर भारतीयों में शामिल हैं।

फोर्ब्स की सूची में उल्लेख किया गया है कि 80 प्रतिशत से अधिक लोगों ने अपनी संपत्ति में वृद्धि देखी और 61 व्यक्तियों ने इस अवधि के दौरान अपनी निवल संपत्ति में $1 बिलियन या उससे अधिक की वृद्धि की। इस बीच, इस साल की सूची में छह नवागंतुक हैं और उनमें से लगभग आधे उभरते रसायन क्षेत्र से हैं। वे क्लीन साइंस एंड टेक्नोलॉजी के अशोक बूब (रैंक 93, $2.3 बिलियन), दीपक नाइट्रेट के दीपक मेहता (रैंक 97, $ 2.05 बिलियन) और अल्काइल एमाइंस केमिकल्स के योगेश कोठारी (रैंक 100, $ 1.94 बिलियन) हैं।