कर्मचारियों के लिए राहत भरी खबर! डीए वृद्धि के साथ इस भत्ते का मिलेगा लाभ, सैलरी में वृद्धि संभव

वही ट्रांसपोर्ट अलाउंस के कैलकुलेशन का फार्मूला भी इस प्रकार है:-

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। मोदी सरकार (Modi Government) ने 7th pay commission केंद्रीय कर्मचारियों (central employees) को बड़ी राहत दी है। दरअसल उनके महंगाई भत्ते में 3 फीसद की वृद्धि (DA Hike) कर उन्हें बड़ा तोहफा दिया गया। हालांकि सैलरी (salary) के लिए डीए में वृद्धि के साथ कई अन्य फायदा भी कर्मचारियों को मिलेगा। वहीं महंगाई भत्ते में वृद्धि के बाद अब कर्मचारियों के टीए (TA) पर भी इसका असर दिखेगा।

वहीं महंगाई भत्ते में वृद्धि के साथ ही अब उन्हें ट्रैवल एलाउंस (travel allowance) भी बढ़कर मिलेगावृद्धि ट्रैवल एलाउंस को 3 वर्ग में बांटा गया है। वही डीए वृद्धि के बाद ट्रैवल एलाउंस में भी इजाफा देखने को मिल सकता है। हालांकि अभी तक इस पर शासन द्वारा कोई बड़ा फैसला नहीं लिया गया। वही ट्रांसपोर्ट अलाउंस के कैलकुलेशन का फार्मूला भी इस प्रकार है:-

TA+[(TA*DA%)/100

Read More : जल्द भरे जाएंगे रिक्त पद, PM Modi ने सचिवों को दिए निर्देश, रोजगार सृजन पर कई अहम बात

ट्रांसपोर्ट अलाउंस शहर और दूसरे शहर को अन्य की श्रेणी में रखा जाता है। जिसमें पहली कैटेगरी में हायर ट्रांसपोर्ट अलाउंस और अन्य शहरों को दूसरी कैटेगरी में रखा जाता है। ट्रांसपोर्ट एलाउंस के लिए लेवल 1 और 2 के शहरों में रकम 1350 रूपए रखी गई है। वहीं 3 से 8 लेवल कर्मचारियों के लिए यह रकम 3600 रुपए जबकि 9 से ऊपर के लेवल के लिए रकम 7200 रुपए है। लेवल 14 या उससे अधिक ग्रेड पे वाले कर्मचारियों को कार की सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाती है। जिसके प्रति महीने ₹15750 + Da का भुगतान किया जाता है।

हालाकि एक कैटेगरी के कर्मचारियों को मिलने वाले टीए की दर समान होती है। उसमें डीए को जोड़ दिया जाता है। जबकि लेवल 9 और उसके कर्मचारियों को 7200 रुपए TA और डीए का लाभ मिलता है। हालांकि अन्य कैटेगरी के शहरों के लिए भत्ता ₹3600 है। जबकि लेवल 3 से 8 के कर्मचारियों को 3600 प्लस 1800 प्लस डीए मिलता है।

वही कुल 19 शहरों को टीए के लिए A कैटेगरी में स्थान दिया गया है। जिसमें बंगलुरु, चेन्नई, गाजियाबाद, कोयंबटूर, मुंबई, हैदराबाद, इंदौर, जयपुर, कानपुर, कोचिं कोलकाता, पटना, पुणे, नागपुर, लखनऊ, सूरत, अहमदाबाद, बेंगलुरु आदि शामिल है। अधिक जानकारी के लिए कर्मचारी ऑफिसियल साइट्स विजिट करें।