कर्मचारी पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर, फैमिली पेंशन-बीमा कवर का मिलेगा लाभ, 50 लाख तक राशि होगी उपलब्ध

पहल के बाद कर्मियों को एक विशेष रक्षा वेतन पैकेज प्रदान किया जाएगा। वायु योद्धाओं को रक्षा वेतन पैकेज (डीएसपी) योजना के तहत बैंकों से कई लाभ मिलेंगे

cpcc

नईदिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। केंद्र सरकार (Modi Government) एक तरफ जहां अधिकारी कर्मचारियों के लिए DA वृद्धि सहित कई बड़े ऐलान कर रही है। वहीं पेंशनर्स (Pensioners) के पेंशन रिवीजन किए गए हैं। इसी बीच फैमिली पेंशन (family pension)  पेंशन का लाभ देने सहित रक्षा कर्मचारियों के लिए रक्षा वेतन पैकेज (Defense Salary Package) योजना तैयार किया जा रहा है।  इसके लिए कई बैंकों के साथ समझौता हस्ताक्षर किए गए हैं। जिसका लाभ लाखों कर्मचारियों को होगा। इस रक्षा वेतन पैकेज के तहत कर्मचारियों और उनके परिवारों को विभिन्न लाभ और सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी।

जिसमें सेवारत और सेवानिवृत्त कर्मचारियों को व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा, हवाई दुर्घटना बीमा और ऑन ड्यूटी मृत्यु के मामले में अतिरिक्त कवर उपलब्ध कराए जाएंगे। बैंक ने कहा कि उसने रक्षा वेतन पैकेज (DSP) योजना के लिए भारतीय वायु सेना के साथ समझौता ज्ञापन (MoU) का नवीनीकरण किया है। वायु योद्धाओं के कल्याण के लिए एक पहल में, भारतीय वायु सेना (IAF) ने नई दिल्ली में कई बैंकों के साथ समझौता ज्ञापन (MOU) पर हस्ताक्षर किए।

इस योजना के तहत, देश का सबसे बड़ा ऋणदाता वायु सेना के सभी सेवारत और सेवानिवृत्त कर्मियों और उनके परिवारों को विभिन्न लाभ और सुविधाएँ प्रदान करेगा। रिपोर्टों के अनुसार, वायुसेना ने एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी की उपस्थिति में एसबीआई, पीएनबी, एचडीएफसी, एक्सिस, बीओबी और आईसीआईसीआई बैंकों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

Read More : MP School : स्कूल फीस-अन्य मदों पर गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य, स्कूलों का होगा निरीक्षण, अभिभावक-छात्रों को मिलेगा लाभ

सभी सेवारत और सेवानिवृत्त वायु सेना कर्मियों और उनके परिवारों को अपनी अनूठी रक्षा वेतन पैकेज (डीएसपी) योजना के माध्यम से लाभों और सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। IAF ने बताया कि पहल के बाद कर्मियों को एक विशेष रक्षा वेतन पैकेज प्रदान किया जाएगा। वायु योद्धाओं को रक्षा वेतन पैकेज (डीएसपी) योजना के तहत बैंकों से कई लाभ मिलेंगे, जिसमें मानार्थ व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा, हवाई दुर्घटना बीमा और ऑन-ड्यूटी मृत्यु कार्रवाई के दौरान मामले में अतिरिक्त कवर शामिल हैं। उन्हें स्थायी पूर्ण विकलांगता/आंशिक विकलांगता के लिए बीमा कवर भी दिया जाएगा।

इसके अतिरिक्त, सेवानिवृत्त कर्मी उनकी उम्र के बावजूद, मानार्थ व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा के लिए पात्र होंगे। पेंशनभोगियों के परिवार कई लाभों के हकदार होंगे। एसबीआई ने कहा कि एमओयू में निहित बढ़े हुए लाभ स्वचालित रूप से उन सभी वायु सेना कर्मियों को दिए जाएंगे जो इसके रक्षा वेतन पैकेज के तहत आते हैं। मृत वायु सेना कर्मियों के परिवार को बाल शिक्षा और बालिका विवाह के लिए अतिरिक्त कवर मिलेगा।

विज्ञप्ति में कहा गया है क़ि पीएनबी अपनी प्रमुख योजना के माध्यम से – पीएनबी रक्षक प्लस – वायु सेना कर्मियों को 50 लाख रुपये का व्यक्तिगत दुर्घटना (मृत्यु) कवर और 100 लाख रुपये का हवाई दुर्घटना बीमा, 50 लाख रुपये का व्यक्तिगत दुर्घटना (स्थायी कुल विकलांगता) कवर प्रदान करेगा। इधर एमओयू के तहत BoB ने कहा, यह बड़ौदा सैन्य वेतन पैकेज की पेशकश करेगा। जिसमें सेवारत कर्मियों के लिए मुफ्त व्यापक व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा कवर 105 लाख रुपये तक और बुजुर्गों के लिए 70 लाख रुपये तक, हवाई दुर्घटना बीमा कवर 100 लाख रुपये तक होगा।