कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, होगा 100 फीसद वेरिएबल पे का भुगतान, त्योहार से पहले खाते में बढ़ेगी राशि

यह भुगतान दूसरी तिमाही जुलाई से सितंबर महीने के लिए होगा।

bhel employee bonus

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। निजी क्षेत्र के कर्मचारियों (employees) को त्योहारी लाभ उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए कंपनी द्वारा बड़ी तैयारी की जा रही है। कंपनी द्वारा इस वर्ष ऑफिसर वेरिएबल भुगतान (variable pay) के प्लान तैयार किए गए हैं। बीती तिमाही में कंपनी के मुनाफे में 8 फीसद की वृद्धि रिकॉर्ड की गई है। जिसके साथ ही मुनाफा बढ़कर 10000 करोड़ रुपए से अधिक पहुंच गया है।

इससे पहले टीसीएस के सीईओ राजेश गोपीनाथन का कहना है कि मूनलाइटिंग (moonlighting) को लेकर कर्मचारियों को हिदायत दी गई है। एंप्लॉयमेंट कांट्रैक्ट में भी कानूनी रूप से मूनलाइटिंग का उल्लेख किया गया है। किसी भी कर्मचारी को हमारे साथ काम करने के दौरान कहीं और काम करने की परमिशन नहीं है। बावजूद इसके कुछ कर्मचारियों द्वारा ऐसी हरकतें की जा रही है।

10 अक्टूबर को भारत की सबसे बड़ी आईटी दिग्गज टीसीएस द्वारा अपनी दूसरी तिमाही में कमाई के अच्छे नतीजे रिकॉर्ड किए गए हैं। कंपनी का कहना है कि 70 फीसद कर्मचारियों को त्योहार से पहले सौ फीसद वेरिएबल पे का भुगतान किया जाएगा।

मामले में मुख्य मानव संसाधन अधिकारी मिलिंद लक्कड़ का कहना है कि टीसीएस के 70 फीसद कर्मचारियों को 100% वेरिएबल पे का भुगतान करने जा रहे हैं जबकि शेष 30 फीसद कर्मचारी को उनके बिजनेस यूनिट में प्रदर्शन के आधार पर भुगतान किया जाएगा। यह भुगतान दूसरी तिमाही जुलाई से सितंबर महीने के लिए होगा।

Read More : शिवराज सरकार की बड़ी तैयारी, टास्क फोर्स का गठन, आम जनता को मिलेगा लाभ

बता दें कि पिछले तिमाही के 19.7 फीसद की तुलना में कंपनी का एट्रिशन डेट बढ़ कर 21.5 फीसद हो गया है। हालांकि टीसीएस द्वारा संकेत दिया गया है कि नौकरी छोड़ने का यह स्तर अपने चरम पर पहुंच चुका है। अब इसके नीचे गिरने की संभावना जताई गई है।

3 महीने के भीतर टीसीएस जरा 9840 लोगों को अपनी कंपनी में शामिल किया गया। हालांकि 20000 फ्रेशर्स को भी कंपनी ने अपने साथ जोड़ने की प्रक्रिया पूरी की है। चालू वित्तीय वर्ष में 47000 फीचर्स को कंपनी में शामिल किया गया है। जिनमें से 35000 अभी कार्यरत है। टीसीएस द्वारा अगले 3 महीने में 26000 कर्मचारियों को नौकरी दिए जाने की बात कही गई है।