लाखों कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, 90 कैटेगरी को मिलेगा हायर ग्रेड पे का लाभ, लीगल स्कूटनी के लिए भेजा ड्राफ्ट, वेतन में होगी बढ़ोतरी

कुल 90 कैटेगरी के कर्मचारियों को इसमें शामिल किया जाएगा। जिन्हें हायर ग्रेड पे का लाभ उपलब्ध कराया जाएगा।

cpcc

शिमला, डेस्क रिपोर्ट। प्रदेश सरकार द्वारा नया वेतन आयोग (New pay Scale) लागू करने की घोषणा की गई है। घोषणा के साथ ही अब प्रक्रिया तैयार होने लगी है। दरअसल पे रिवीजन रूल (Pay Revision Rule) पर नया ड्राफ्ट तैयार किया जाए। जिससे लाखों कर्मचारियों के वेतन (Employees Salary) बढ़ जाएंगे। नए ड्राफ्ट को वित्त विभाग द्वारा लीगल स्क्रूटनी (legal scrutiny) के लिए भेजा गया है। इससे पहले पे रिवीजन रूल्स के तहत तैयार ड्राफ्ट में 2 साल के राइडर में फंसे कर्मचारियों को बड़ी राहत दी जा रही है।

दरअसल राज्य सरकार द्वारा स्पेसिफिक केटेगरी (Specific Category) के नाम से अलग से पे रिवीजन रूल तैयार किया जा रहा है। इससे पहले माना जा रहा था कि राज्य शासन 3 जनवरी 2022 को जारी अधिसूचना को संशोधित करेगी लेकिन वित्त विभाग ने अब रणनीति को बदल दिया है। नए सिरे से नवीन रूल के ड्राफ्ट तैयार किए गए अनुच्छेद 309 के तहत बनाए जा रहे। इस रूल को स्पेसिफिक कैटेगरी पे रिवीजन रूल 2022 का नाम दिया जा रहा है।

इसके तहत कुल 90 कैटेगरी के कर्मचारियों को इसमें शामिल किया जाएगा। जिन्हें हायर ग्रेड पे का लाभ उपलब्ध कराया जाएगा। हालांकि हायर ग्रेड पे का लाभ देने के लिए ड्राफ्ट में जो शर्ते भी निर्धारित की गई है। इसके तहत यदि किसी कर्मचारी को हायर ग्रेड पे का लाभ मिलता है तो उसे अपनी एक एश्योर्ड करियर प्रोग्रेशन स्कीम की वेतन वृद्धि छोड़नी होगी।

वही नए ड्राफ्ट के तहत 90 श्रेणी के कर्मचारियों के वेतन की अधिसूचना जल्द जारी होने की उम्मीद बढ़ गई है। जिन कर्मचारियों को इसमें शामिल किया गया है। उसमें क्लर्क, जूनियर असिस्टेंट, ऑफिसर जूनियर टेक्नीशियन, ड्राइवर, जूनियर ड्राफ्टमैन सहित चपरासी, चौकीदार, स्वीपर, माली, जूनियर, स्टेनोग्राफर, जूनियर ऑडिटर और असिस्टेंट शामिल है।

Read More : Rashifal 31 August 2022 : मेष मकर कुंभ के लिए आज का दिन उत्तम, पद प्रतिष्ठा-धन-पदोन्नति का लाभ, कर्क तुला रहे सावधान, जानें 12 राशियों का भविष्यफल

इसके अलावा सहकारिता विभाग से इंस्पेक्टर ऑडिट इंस्पेक्टर को भी हायर ग्रेड पे का लाभ मिलेगा। साथ ही शिक्षा विभाग के जेबीटी ओरिएंटल टीचर सहित टीजीटी, स्कूल लेक्चरर, इंस्ट्रक्टर, टेक्नीशियन और डीपीआई को भी शामिल किया गया है। इसके अलावा कृषि विभाग के लैबोरेट्री, असिस्टेंट एग्रीकल्चर, एग्रीकल्चर एक्सटेंशन ऑफिसर, जूनियर टेक्नीशियन, टेक्निकल असिस्टेंट सहित आयुर्वेद विभाग के प्रशिक्षित आयुर्वेदिक कॉलेज की लेक्चरर पशुपालन विभाग के वेटरनरी फार्मासिस्ट, टेक्निकल असिस्टेंट को भी शामिल किया गया है।

इतना ही नहीं इस श्रेणी में गृह विभाग की कॉन्स्टेबल को भी हायर पे बैंड का लाभ दिया जाएगा। इन कर्मचारियों को लेकर ३ स्केल के तहत वेतन उपलब्ध कराए जाएंगे। साथ ही अभियोजन विभाग में दौड़ने जेल विभाग के वार्डन और फीमेल वार्डन सहित इंडस्ट्री से मैनेजर, डीसी सूचना जनसंपर्क विभाग के एक फोटोग्राफर ,असिस्टेंट लैंग्वेज में शामिल किया गया है। श्रम विभाग के कर्मचारी लेबर इंस्पेक्टर, ग्रामीण विकास विभाग के ऑडिटर, ग्राम पंचायत सेक्रेटरी, राजस्व पटवारी सहित सीडीपीओ, आंगनबाड़ी सुपरवाइजर, असिस्टेंट रिसर्च ऑफिसर, रिसर्च ऑफिसर, मोटर व्हीकल इंस्पेक्टर, इंस्ट्रक्टर लैबोरेट्री, असिस्टेंट डायरेक्टर, प्रिंसिपल फार्मासिस्ट को भी उच्च वेतनमान का लाभ दिया जाएगा।

इसके अलावा विधान सभा सचिवालय के इन्वेस्टिगेटर रिपोर्टर, असिस्टेंट रिसर्च ऑफिसर, रिसर्च ऑफिसर, जनजाति विकास विभाग के असिस्टेंट सेल्स ऑफिसर सहित एक्साइज विभाग के एक्साइज और टैक्सेशन इंस्पेक्टर, वन विभाग फॉरेस्ट गार्ड और सिविल सर्विस के ग्रेड वन इंस्पेक्टर सहित स्टाफ नर्स, लैबोरेट्री टेक्निशियन, फार्मेसिस्ट, हेल्थ वर्कर, रेडियोग्राफर, ऑपरेशन थिएटर असिस्टेंट और सोशल वर्कर सहित डाइटिशियन को भी हायर ग्रेड पे का लाभ दिया जाएगा।

हालांकि ड्राफ्ट में तैयार दो शर्तों को लेकर अभी भी संशय की स्थिति बरकरार है। नोटिफिकेशन जारी होने के बाद कर्मचारियों के लिए स्थिति स्पष्ट हो पाएगी। इससे पहले पे रिवीजन रूल्स के तहत नोटिफिकेशन की राह लाखों कर्मचारी देख रहे हैं। नोटिफिकेशन लागू होते ही इन कर्मचारियों के वेतन में बंपर वृद्धि होगी और उन्हें उच्च वेतनमान का लाभ मिलेगा।