कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, जल्द होगा बकाए का भुगतान, आदेश जारी, खाते में बढ़ेगी राशि

वही इस आदेश की जारी होते ही जल्द से जल्द रेलवे कर्मचारियों के बकाए का भुगतान किया जाएगा।

employees news

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। रेलवे कर्मचारियों (railway Employees) के लिए अच्छी खबर है। दरअसल एक तरफ जहां उनके लिए में 14 फीसद के वृद्धि की गई थी। वहीं दूसरी तरफ रेलवे द्वारा नवीन दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। जिसमें सभी बकायेदारों को उनके Arrears का जल्द से जल्द भुगतान (arrears payment) करने के निर्देश दिए गए हैं। इतना ही नहीं जारी आदेश में कहा गया है कि भुगतान के लिए सुनिश्चित व्यवस्था तैयार की जाए और इसकी रिपोर्ट जल्द से जल्द कार्यालय को भेजी जाए। वही इस आदेश की जारी होते ही जल्द से जल्द रेलवे कर्मचारियों के बकाए का भुगतान किया जाएगा।

जारी आदेश में कहा गया है कि बोर्ड का सम संख्या का पत्र संदर्भ बोर्ड का पत्र सं. 2019/एसी-II/21/7 दिनांक 27.9.2019 (आरबीए नंबर 91/2019) के मुताबिक बोर्ड ने संदर्भ के तहत पत्र (ii) ibid (प्रतिलिपि संलग्न) के माध्यम से निपटान देय राशि के भुगतान के लिए जेडआर में अपनाई जाने वाली वर्तमान प्रथा के बारे में जानकारी मांगी है। अधिकांश रेलवे से प्राप्त रिपोर्टों से पता चलता है कि हालांकि निर्माण इकाइयों से सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों के पूर्ण सेवा रजिस्टर लियन यूनिट/रेलवे को प्रस्तुत किए जाते हैं।

Read More : MP नगरीय निकाय चुनाव को लेकर बड़ी अपडेट, 11 जून से शुरू होगी नॉमिनेशन की प्रक्रिया, अधिकारियों को निर्देश

जबकि निपटान बकाया का भुगतान आंशिक रूप से निर्माण कार्यालय द्वारा और आंशिक रूप से लियन यूनिट/रेलवे द्वारा किया जाता है। इससे इन कर्मचारियों को बकाया भुगतान के भुगतान में अत्यधिक देरी हो रही है। इसलिए यह सलाह दी जाती है कि बिना किसी देरी के केवल ग्रहणाधिकार इकाइयों द्वारा निपटान देय राशि के भुगतान की व्यवस्था करने के लिए मौजूदा प्रक्रिया को सुव्यवस्थित किया जाए। वहीँ भुगतान पुष्टि की एक रिपोर्ट बोर्ड को भी भेजने के निर्देश दिए गए है।

ज्ञात हो कि इससे पहले केंद्र सरकार ने कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी दी थी। जिससे महंगाई भत्ते में 14 फीसद की बढ़ोतरी की गई थी। इतना ही नहीं कर्मचारियों को इसके साथ 10 माह के बकाया भी देने के फैसले लिए गए थे। सरकार ने कहा था कि कर्मचारियों को एक तरफ जहां 10 महीने का एरियर दिया जाएगा। महंगाई भत्ते में 14 फीसद की बढ़ोतरी की जाएगी।

यह बढ़ोतरी महंगाई भत्ते में जुलाई 2021 से 7% और 1 जनवरी 2022 से 7% की दर से होगी। पहले 7% बढ़ोतरी उन कर्मचारियों के लिए लागू की गई थी। जो छठे वेतन आयोग के तहत कार्यरत है। जिसके बाद छठे वेतन आयोग के तहत वेतन पाने वाले कर्मचारियों का डीए बढ़कर 203% हो गया था। जबकि सातवें वेतनमान पाने वाले कर्मचारियों के डीए को भी बढ़ाकर 34 फीसद कर दिया गया था। वही अब इन कंपनियों के बकाए भुगतान के दिशा निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं।