कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, जल्द होगा डीए-एरियर्स का भुगतान, अगस्त में मिलेगा नए पे स्केल का लाभ

माना जा रहा है कि 15 अगस्त को सीएम इसको लेकर बड़े ऐलान कर सकते हैं।

cpcc

शिमला, डेस्क रिपोर्ट। राज्य सरकार के कर्मचारियों (Employees) को जल्द इसका भुगतान किया जाएगा। इसकी तैयारी की जा रही है। माना जा रहा है कि नए वेतन आयोग (new pay Scale) के तहत कर्मचारियों के खाते में जल्द एरियर्स (Arrears) की राशि भेजी जाएगी। वही 3 फ़ीसद महंगाई भत्ते की लंबित किस्त सरकारी कर्मचारियों को भुगतान करेगी। वहीं पूर्व के किस्त कुछ हिस्से खाते में भेजे जाएंगे। इसके साथ ही 3 फीसद महंगाई भत्ते की किसी भी राज्य सरकार कर्मचारियों को देने वाली है।

हालांकि एरियर्स की किस्त का भुगतान किस तरह किया जाए। इस पर मुख्यमंत्री फैसला लेंगे। वित्त विभाग के अधिकारियों की माने तो एरियर्स की पहली किस्त की राशि 10 से 25 फीसद के बीच हो सकती है। इसके लिए वित्त विभाग ने 1500 करोड़ रुपए लोन का फैसला किया था। राज्य सरकार ने इसकी मंजूरी भी दे दी है।

Read More : MPTET चयनित शिक्षकों के लिए राहत भरी खबर, वैधता-न्यूनतम प्राप्तांक पर बड़ी अपडेट, गजट नोटिफिकेशन, मिलेगा लाभ

दरअसल हिमाचल के शासकीय कर्मचारियों को महंगाई बढती सहित एरियर का भुगतान करना अनिवार्य हो गया है। बताया जा रहा है कि भारत सरकार अपने कर्मचारियों को जल्द ही अतिरिक्त महंगाई भत्ता उपलब्ध करवा सकती है। ऐसे में बकाया डीए और अधिक बढ़ने की संभावना है। माना जा रहा है कि 15 अगस्त को सीएम जयराम ठाकुर इसको लेकर बड़े ऐलान कर सकते हैं।

वहीं कर्मचारियों का कहना है कि Arrears का भुगतान अधिक टुकड़ों में नहीं होना चाहिए। ज्यादा से ज्यादा दो किस्तों में बकाया एरियर का भुगतान किया जाना चाहिए जबकि राज्य की आर्थिक स्थिति को देखकर इसके किश्तों की संख्या बढ़ती जा रही है। राज्य सरकार का कहना है कि नए वेतन आयोग का एरियर ही करीब 10 हजार करोड़ रुपए आंकी गई है। वहीं पे कमिशन से संबंधित देनदारी के भुगतान के लिए लोन लेना अंतिम विकल्प है। जिसके साथ ही अगस्त महीने से एरियर का भुगतान शुरू कर दिया जाएगा।